Move to Jagran APP

'बेरोजगार बैठा था, फेमस होने के लिए दी धमकी', IGI एयरपोर्ट पर बम की अफवाह फैलाने वाला आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने आइजीआई एयरपोर्ट को धमकी देनेवाले एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने एक बयान में कहा हम लोगों को आश्वस्त करते हैं कि सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय किए गए हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। हम सभी को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना अधिकारियों को देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

By Sonu Rana Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
आइजीआई एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी देनेवाला आरोपी गिरफ्तार।
जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। टीवी पर उड़ानों में बम की खबर देखने के बाद उत्तम नगर इलाके के एक युवक ने भी सोशल मीडिया पर बम की झूठी अफवाह फैला दी। उसे लग रहा था कि वह ऐसा करके फेमस हो जाएगा, लेकिन पुलिस ने उसे 24 घंटे में ही पकड़ लिया। आरोपित की पहचान उत्तम नगर के राजापुरी के शुभम उपाध्याय के रूप में हुई है। पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार रात को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आइजीआई एयरपोर्ट को उड़ान में बम की धमकी दी गई थी। सूचना मिलते ही पुलिस एक्शन में आई और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया। प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की गई। जांच के दौरान बम की सूचना अफवाह निकली।

ध्यान आकर्षित करने के लिए आरोपी ने उठाया कदम

धमकी उत्तम नगर के शुभम उपाध्याय नाम के खाते से भेजी गई थी। तकनीकी निगरानी के आधार पर आरोपित को राजापुरी से पकड़ लिया गया। पूछताछ के दौरान आरोपित ने बताया कि उसने टीवी पर इसी तरह की खबर देखने के बाद अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए ऐसा किया। उपाध्याय 12वीं पास है और बेरोजगार है।

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, "हम लोगों को आश्वस्त करते हैं कि सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय किए गए हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। हम सभी को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना अधिकारियों को देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।" 

छत्तीसगढ़ से एक किशोर हिरासत में

बता दें, 16 अक्टूबर को मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से 17 वर्षीय स्कूल छोड़ने वाले एक लड़के को 14 अक्टूबर को चार फ्लाइट्स को धमकी देने के आरोप में हिरासत में लिया था। पैसे को लेकर एक दोस्त के साथ विवाद के बाद किशोर ने कथित तौर पर उसके नाम से एक एक्स हैंडल बनाया और उसे फंसाने के लिए धमकियां दी थी।

केंद्र सरकार ने जारी की थी एडवाइजरी

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भेजी गई एडवाइजरी में कहा कि एयरलाइनों को जारी की गई फर्जी बम धमकियां सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है और जल्द से जल्द आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म को चेतावनी भी दी कि अगर वे अपने प्लेटफॉर्म का आवश्यक दायित्वों का पालन नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Diwali 2024: दीवाली में आतंकी घटना की आशंका, दिल्ली पुलिस अलर्ट; बाजारों में लगा रही गश्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।