Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने लू की स्थिति का लिया जायजा, केंद्र सरकार के अस्पतालों के लिए ये एडवाइजरी की जारी

दिल्ली भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने केंद्र सरकार के अस्पतालों का निरीक्षण किया। केंद्र के अस्पतालों में विशेष हीटवेव इकाइयां शुरू करने का निर्देश दिया। आईएमडी के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने हीट वेव से लड़ने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 19 Jun 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
Weather Update: स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने लू की स्थिति का लिया जायजा। फाइल फोटो

 एएनआई, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में लू की स्थिति और लू से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने केंद्र सरकार के अस्पतालों में विशेष हीटवेव इकाइयां स्थापित करने का भी निर्देश दिया।

अस्पतालों में विशेष हीटवेव इकाइयां शुरू करने का दिया निर्देश

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आज यहां स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में लू की स्थिति और लू से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा की।

स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि अस्पताल हीटवेव से प्रभावित लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहें। नड्डा ने केंद्र सरकार के अस्पतालों में विशेष हीटवेव इकाइयां शुरू करने का भी निर्देश दिया।

राजधानी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

प्रेस रिलीज के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों के तहत, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज एक सलाह जारी की गई है। आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी की लहरें किसी क्षेत्र में सामान्य रूप से अपेक्षित तापमान की तुलना में असामान्य रूप से उच्च तापमान की अवधि होती हैं।

हीटवेव तब मानी जाती है जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में बुधवार को हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

इन प्रदेशों में दिख रही लू की स्थिति

उत्तर पश्चिम भारत की ओर आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही।