Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कड़ाके की ठंड, भारी बारिश और तेज हवाओं ने बढ़ाई दिल्ली वालों की परेशानी, सड़कों पर जलभराव से जगह-जगह लग रहा जाम

दिल्ली में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज गुरुवार को भी जारी है। इससे तापमान में गिरावट आई है। साथ ही कई इलाकों में सड़कों में जलभराव से जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। ऐसे में पहले से ही कड़ाके की सर्दी का सामना कर रहे शहर वासियों की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
कड़ाके की ठंड, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश ने बढ़ाई दिल्ली वालों की परेशानी

एएनआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज गुरुवार को भी जारी है। इससे तापमान में गिरावट आई है। साथ ही कई इलाकों में सड़कों में जलभराव से जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बुधवार सुबह से शुरू हुई भारी बारिश के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गईं और जलभराव हो गया, इससे पहले से ही कड़ाके की सर्दी का सामना कर रहे शहर वासियों की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं।

आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है। दिल्ली में आज कुछ स्थानों तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इससे बढ़ते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

Also Read-

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश से गिरा तापमान, अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी

AQI में आज सुधार के आसार

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से ‘गंभीर’ श्रेणी की दहलीज पर पहुंच गया है। बुधवार को यहां के 20 इलाकों का एक्यूआई 400 के पार यानी ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा। राहत की बात यह है कि दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई। इससे अगले दो दिनों में प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 392 रहा। इस स्तर की हवा को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन, यह ‘गंभीर’ श्रेणी से सिर्फ नौ अंक कम है। सीपीसीबी के मुताबिक बुधवार को शाम चार बजे दिल्ली की हवा में पीएम 10 का स्तर 308 और पीएम 2.5 का स्तर 184 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। यानी दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का औसत स्तर मानकों से तीन गुना ज्यादा है।

गुरुग्राम में 250 से नीचे पहुंचा AQI

गुरुग्राम में बारिश से प्रदूषण के स्तर में कमी आई है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 से नीचे पहुंचा और 229 दर्ज किया गया। फिलहाल मौसम भी साफ है, कोहरा नहीं है।

गाजियाबाद के कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति ठप

बारिश के चलते शहर कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। बुधवार से शुरू हुई हल्की वर्षा के बाद देर रात तक बिजली आपूर्ति ठप हो गई। रात को बारिश तेज होने पर शहर के अधिकांश इलाकों की बिजली आपूर्ति ठप होने से लोगों को भारी परेशानी हुई। शहर की सड़कों पर अंधेरा छा गया और कई जगहों पर हाईटेंशन लाइन के ऊपर पेड़ गिरने से भी बिजली आपूर्ति काटनी पड़ी।

राजनगर, कविनगर, गोविंदपुरम के साथ ही पटेल नगर ,सेवा नगर ,नंद ग्राम विजयनगर ,क्रॉसिंग रिपब्लिक और राजनगर एक्सटेंशन में भी बिजली गुल होने से अंधेरा छा गया। विभाग के उच्च अधिकारियों ने फोन तक बंद कर लिए। बृहस्पतिवार सुबह को भी बिजली आपूर्ति बंद होने से पानी की आपूर्ति बाधित हो गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें