Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब दिल्ली पुलिस के शिकंजे में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती, 9 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया; जानें क्या है मामला

हाई बॉक्स एप के जरिए 30 हजार से ज्यादा लोगों से 500 करोड़ की ठगी के मामले में दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी। रिया समेत कई यूट्यूबर्स और कॉमेडियन ने हाई बॉक्स एप का विज्ञापन कर लोगों को ठगा है। पुलिस का मानना है कि ये सभी मुख्य आरोपी के साथ साजिश में शामिल हो सकते हैं।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
अब दिल्ली पुलिस के शिकंजे में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। हाई बाक्स एप के जरिये देशभर के 30 हजार से अधिक लोगों से 500 करोड़ से अधिक ठगी करने के मामले में दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटेजिक ऑपरेशंस (आइएफएसओ) अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से पहले पूछताछ करेगी। उन्हें द्वारका स्थित आईएफएसओ कार्यालय में नौ अक्टूबर को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा गया है।

रिया व यूट्यूबर्स एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान उर्फ फुकरा इंसान, लक्ष्य चौधरी, पुरव झा, कॉमेडियन भारती सिंह व उनके पति समेत कई अन्य ने हाई बाक्स एप का विज्ञापन कर लोगों को उसमें निवेश कर उच्च रिटर्न पाने के लिए गुमराह करने का काम किया था।

गाढ़ी कमाई हाई बाक्स में निवेश कर दिया

इन यूट्यूबर्स की बातों पर यकीन कर देशभर के लोगाें ने अपनी गाढ़ी कमाई हाई बाक्स में निवेश कर दिया था। बाद में सभी के पैसे डूब गए। पुलिस का मानना है कि ये सभी मुख्य आरोपित के साथ साजिश में शामिल हो सकते हैं। हो सकता है इन लोगों को ठगी की मोटी रकम में कमीशन दिया गया हो।

डीसीपी के मुताबिक रिया चक्रवर्ती अगर जांच में शामिल नहीं होगी तब उन्हें दोबारा नोटिस भेजा जाएगा। साजिश में शामिल होने के साक्ष्य मिलने के बाद सभी को ठगी के इस मुकदमे में आरोपित बनाकर सख्ती कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

2018 में जलेबी में दिखाई दीं थी रिया

2012 में रिया ने तेलुगु फिल्म तुनीगा तुनीगा से अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने निधि का किरदार निभाया था। 2013 में उन्होंने बालीवुड में मेरे डैड की मारुति से जसलीन की भूमिका निभाई। 2014 में उन्होंने सोनाली केबल में सोनाली का किरदार व 2017 में वाईआरएफ की बैंक चोर में दिखाई दीं। उन्होंने हाफ गर्लफ्रेंड और दोबारा सी योर इविल में भी कैमियो भूमिकाएं निभाई और 2018 में वह डेब्यूटेंट वरुण मित्रा के साथ जलेबी में दिखाई दीं थी।

सुशांत सिंह मामले रिया का नाम उछला था

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में रिया चक्रवर्ती का नाम काफी उछला था। हाई बाक्स मोबाइल एप पर ज्यादा रिटर्न देने का वादा कर 30 हजार से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले मुख्य आरोपित जे शिवराम को आइएफएसओ ने तीन दिन पहले चेन्नई से गिरफ्तार कर लिया है। आईएफएसओ धोखाधडी से जुड़े दो मामलों की जांच कर रही है। 151 पीड़ितों ने अब तक पुलिस में शिकायत की है, जिन्हें इन दोनों मुकदमों में जोड़ दिया गया है।

कई अन्य इन्फ्लूएंसर्स को भेजा गया समन

आरोपित के चार बैंक खातों के बारे में पता चला है जिनमें जमा 18 करोड़ रुपये को फ्रीज करा दिया गया है। पुलिस ने इस मामले में इंटरनेट मीडिया इन्फ्लुएंसर्स व यूट्यूबर्स एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान उर्फ फुकरा इंसान, लक्ष्य चौधरी, पुरव झा, स्टैंडअप कॉमेडियन भारती सिंह व उनके पति, सौरव जोशी, हर्ष लिंबाचिया, आदर्श सिंह, अमित उर्फ क्रेजी और दिलराज सिंह रावत उर्फ इंडियन हैकर से भी पूछताछ करेगी।

20 अगस्त को स्पेशल सेल की IFSO में मामला दर्ज

आरोप है कि इन लोगों ने हाई बाक्स एप को प्रमोट किया और निवेशकों को निवेश के लिए प्रेरित किया था। पुलिस ने फोनपे व ईज बज को भी नोटिस जारी किया है। इन्हीं दोनों पेमेंट गेटवे के जरिये आरोपित पेमेंट लेते थे। इनकी भूमिका की भी जांच की जा रही है। जे. शिवराम चेन्नई का रहने वाला है। आरोपित ने निवेशकों को एक से पांच प्रतिशत तक की दैनिक और 30 से 90 प्रतिशत मासिक ब्याज देने का वादा किया था। 20 अगस्त को स्पेशल सेल की आइएफएसओ में यह मामला दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें- 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में फंसे एल्विश यादव, दिल्ली पुलिस ने कॉमेडियन भारती सिंह समेत 5 को भेजा समन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें