Move to Jagran APP

भाईचारे की अनोखी मिसाल, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने खेली होली, एकता का दिया संदेश

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया, जिसमें सभी धर्मों के लोग शामिल हुए।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 03 Mar 2018 02:45 PM (IST)
Hero Image
भाईचारे की अनोखी मिसाल, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने खेली होली, एकता का दिया संदेश

नई दिल्ली [जेएनएन]। पुराने सीमापुरी ए, बी और एफ ब्लॉक में आपसी भाईचारे की अनोखी मिसाल देखने को मिली। यहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया, जिसमें सभी धर्मों के लोग शामिल हुए और स्थानीय पार्षद इंदिरा झा ने भी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर इसकी खुले मन से तारीफ की।लोगों ने जमकर एक दूसरे को गुलाल व रंग लगाकर होली खेली और समाज को भाइचारे का संदेश दिया। इंदिरा झा ने कहा कि हम सब एक हैं। इसलिए हमारे बीच मतभेद हो सकते हैं, लेकिन मनभेद नहीं होना चाहिए। 

सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम

दिल्ली पुलिस ने होली पर लोगों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। सड़क से लेकर बाजारों तक में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं, ताकि कहीं भी हुड़दंग न हो। दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिले के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि तीन दिनों में पुलिस ने होली की आड़ में हुड़दंग करने में जिले में एक हजार से अधिक मोटरसाइकिलें पकड़ी हैं। जिले के बस स्टॉप व ग‌र्ल्स कॉलेज समेत मुख्य मार्केट में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को विशेष रूप से तैनात किया गया है।

ड्रंकन ड्राइविंग करने वालों पर विशेष नजर

ओवरस्पीड बाइक या कार चलाने वालों पर धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। वाहन चेकिंग में गुब्बारा आदि मिलने पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि होली के दौरान लोग अपने बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें। परिजनों को चाहिए कि वे नाबालिगों को वाहन चलाने के लिए न दें, वहीं अन्य लोग भी शराब पीकर वाहन न चलाएं। ऐसे लोगों के खिलाफ वैसे तो नियमित रूप से कार्रवाई होती है, लेकिन होली के मद्देनजर जिले में ड्रंकन ड्राइविंग करने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

लोगों पर कीचड़ व गुब्बारे आदि न फेंके

यातायात पुलिस के अलावा अलग से भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। उन इलाकों में विशेष नजर रखी जाएगी जहां शराब पीकर हल्ला-हंगामा करने की आशंका होती है। मॉल, रेस्टोरेंट, मार्केट व बार आदि वाले इलाकों में पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। यातायात पुलिस के अलावा पांच विशेष प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां पर पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में रहकर निगरानी करेंगे। होली खेलने के दौरान महिलाओं के साथ बदसलूकी करने वालों पर कार्रवाई के लिए महिला पुलिसकर्मियों को भी लगाया गया है। रात में ग्रुप पेट्रोलिंग के लिए टीमें बनाई गई हैं। लोगों से अपील है कि वे होली को प्रेम-सद्भाव से मनाएं। लोगों पर कीचड़ व गुब्बारे आदि न फेंके।

मौसम मेहरबान 

होली पर रंग बरसाने में इस बार मौसम बाधा नहीं है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा आसमान साफ ही रहेगा। होली इस बार अन्य सालों की तुलना में काफी पहले आ गई है। इसके बावजूद मौसम का मिजाज गर्म है। 2017 में होली 12 मार्च को थी और 2016 में होली 24 मार्च को आई थी। पिछले साल होली के दौरान ठंड बनी हुई थी और तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा था, जो सामान्य से 6 डिग्री कम था। 2016 में होली पर तापमान करीब 33 डिग्री तक रहा था। 2015 में 6 मार्च (होली के दिन) को तापमान महज 27 डिग्री रहा।

यह भी पढ़ें: होली पर रहें सतर्क, केमिकल युक्त रंगों से करें परहेज, बीमारियों से रहेंगे दूर

यह भी पढ़ें: विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा होली का रंग, सुरक्षा का रखा गया है पूरा ख्याल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।