Move to Jagran APP

केजरीवाल का दिवाली तोहफा, दिल्ली में इन 40 सेवाओं की होगी होम डिलीवरी

टाइम फिक्स कर मोबाइल सहायक को बुलाया जा सकेगा और राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मैरिज सर्टिफिकेट समेत 40 सरकारी सेवाओं का फायदा उठाया जा सकेगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 01 Sep 2018 01:17 PM (IST)
Hero Image
केजरीवाल का दिवाली तोहफा, दिल्ली में इन 40 सेवाओं की होगी होम डिलीवरी

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में सरकारी सेवाओं की होम डिलिवरी 10 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत घर बैठे दिल्ली का कोई भी शख्स 1076 नंबर पर फोन करके अपनी सुविधाएं पा सकता है। इसके अनुसार टाइम फिक्स कर मोबाइल सहायक को बुलाया जा सकेगा और राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मैरिज सर्टिफिकेट समेत 40 सरकारी सेवाओं का फायदा उठाया जा सकेगा। पहले राउंड में इस योजना में 40 सर्विसेज को लाया जा रहा है। 

50 रुपये में घर बैठे पाएं सरकारी सुविधाओं का लाभ

दिल्ली के लोगों को 10 सितंबर से महज 50 रुपये खर्च करने पर घर बैठे सुविधाएं मिल सकेंगी। कुछ समय बाद इस योजना के शुरू होने के बाद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रहीं लगभग 100 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। इसमें जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य कोई सेवा के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानें लोग कैसे ले सकेंगे सेवाएं

दिल्ली के लोगों को इन सेवाओं को लाभ लेने के लिए सबसे पहले 1076 पर फोन करना होगा। फोन करने के बाद मोबाइल सहायक आपसे एलिजिबिलिटी और डॉक्युमेंट के बारे में जानकारी हासिल करेगा। अगर सब डॉक्युमेंट आपके पास होंगे तो आप हफ्ते के किसी भी दिन सुबह 8 से रात 9 बजे तक का कोई भी टाइम फिक्स कर सकते हैं। आपके बताए टाइम पर मोबाइल सहायक आपके घर पहुंचेगा और फोटो व डॉक्युमेंट को मशीन पर अपलोड किया जाएगा। 50 रुपये की पेमेंट डेबिट, क्रेडिट कार्ड से हो जाएगी और पेमेंट की रसीद मिल जाएगी।

भ्रष्टाचार के लिए एक बड़ा झटका होगी यह योजनाः केजरीवाल

इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी योजना से शासन में एक क्रांति आएगी। यह भ्रष्टाचार के लिए एक बड़ा झटका होगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने डोर स्टेप डिलिवरी ऑफ सर्विसेज को प्रशासनिक सिस्टम में बड़ी क्रांति बताते हुए कहा कि यह योजना भ्रष्टाचार पर बड़ी चोट साबित होगी। लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। सीएम ने कहा कि विश्व में अपनी तरह की यह पहली योजना है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी योजना के दो भाग हैं। एक राशन वितरण के लिए और दूसरा अन्य सुविधाओं के लिए। यह दोनों 10 सितंबर को सुबह 10 बजे से लागू हो जाएंगे। दिल्ली वाले महज 50 रुपये खर्च करके इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। दिल्ली वालों को एक फोन करना होगा और उनके बताए पते पर एक कर्मचारी आएगा और 50 रुपये की फीस लेकर सभी काम कर देगा।

इन 40 सेवाओं की होगी होम डिलिवरी

40 सेवाओं की सूची में राजस्व विभाग की 15 सेवाएं हैं, इनमें एससी-एसटी, ओबीसी सर्टिफिकेट जारी करना, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन ऑफ मैरिज, एनरोलमेंट ऑफ सिविल डिफेंस वॉलंटियर, लाल डोरा सर्टिफिकेट शामिल हैं। परिवहन विभाग की 11 सर्विसेज पहले राउंड में इस योजना में शुरू की जा रही हैं, जिनमें प्रमुख तौर पर ड्यूप्लिकेट आरसी सर्टिफिकेट, आरसी अड्रेस चेंज, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लर्निंग लाइसेंस, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस रिन्युअल, ड्यूप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस में अड्रेस चेंज हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।