Move to Jagran APP

Coronavirus in Delhi: कोरोना से देश में कितने डाॅक्टरों की गई जान, केंद्र और आइएमए में तकरार

आइएमए का कहना है कि सरकार की तरफ से राज्यसभा में जो आंकड़ा बताया गया उससे कहीं ज्यादा डाॅक्टरों ने जान गंवाई है। महामारी के दौरान ड्यूटी करते हुए अब तक देश में कितने डाक्टरों ने कोरोना से जान गंवाई इस पर सरकार और आइएमए आमने-सामने आ गए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Thu, 04 Feb 2021 11:23 AM (IST)
Hero Image
आइएमए ने केंद्रीय मंत्री अश्वनी कुमार चौबे को पत्र लिख जताई नाराजगी
नई दिल्ली, राहुल चौहान। Coronavirus : कोरोना वायरस महामारी के दौरान ड्यूटी करते हुए अब तक देश में कितने डाॅक्टरों ने कोरोना से जान गंवाई इस पर सरकार और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) आमने-सामने आ गए हैं। आइएमए का कहना है कि सरकार की तरफ से राज्यसभा में जो आंकड़ा बताया गया उससे कहीं ज्यादा डाॅक्टरों ने जान गंवाई है। आइएमए ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे को पत्र लिखकर नाराजगी जताई है।

आइएमए ने केंद्र को पत्र लिख उच्च स्तरीय कमेटी से जांच कराने की रखी मांग

चौबे को लिखे पत्र में आइएमए अध्यक्ष जे ए जयलाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में विरोधाभाष है। पत्र में आइएमए ने सरकार से उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करके जांच की मांग की है। दरअसल चौबे ने राज्यसभा में कहा था कि 22 जनवरी तक देश में 162 डाॅक्टर की जान गई।

कोरोना से डाक्टरों की मौत के केंद्र और आइएमए के आंकडो़ं में विरोधाभाष

इधर, आइएमए का कहना है कि उसकी तरफ से डाटा जारी हुआ था कि 734 डाॅक्टरों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते मौत हुई है। डाॅक्टरों की मौत संबंधी आंकड़ों की पुष्टि करने में केंद्र की उदासीनता की निंदा करने के साथ ही आइएमए ने मृत डाक्टरों के परिवारों को मुआवजा देने में देरी करने की बात भी कही है।

कोरोना की संक्रमण दर घटकर हुई 0.19 फीसद

बता दें कि राजधानी में कोरोना की संक्रमण दर 0.19 फीसद पर आ गई है। इस वजह से 58 हजार से अधिक सैंपल की जांच होने के बावजूद मंगलवार को 114 नए मामले आए। वहीं 160 मरीज ठीक हुए। पिछले 24 घंटे में दो मरीजों की मौत हो गई, जो नौ माह में सबसे कम हैं। दिल्ली में अब तक कुल छह लाख 35 हजार 331 मामले आ चुके हैं। इसमें से छह लाख 23 हजार 256 मरीज ठीक हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 98.09 फीसद हो गई है। वहीं मृतकों की संख्या 10,858 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.71 फीसद है। मौजूदा समय में 1217 सक्रिय मरीज हैं। इनमें से 621 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इसके अलावा कोविड केयर सेंटर में 15 व कोविड हेल्थ सेंटर में एक मरीज भर्ती है। होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या 466 रह गई है। इसके अलावा केंटेनमेंट जोन की संख्या 1039 रह गई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।