Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विंडोज 11 पीसी को ऐसे करें फैक्ट्री रीसेट, फिर नहीं होगी बग और आडियो की दिक्कत

विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करने वाले कुछ यूजर्स को कई बार बग ब्लूटूथ के सही तरीके से काम न करने आडियो से जुड़ी दिक्कतों आदि का सामना करना पड़ रहा है।साफ और बग-मुक्त अनुभव के लिए विंडोज 11 को फैक्ट्री रीसेट करना अच्छा तरीका हो सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 04:24 PM (IST)
Hero Image
विंडोज 11 पीसी को ऐसे करें फैक्ट्री रीसेट।

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करने वाले कुछ यूजर्स को कई बार बग, ब्लूटूथ के सही तरीके से काम न करने, आडियो से जुड़ी दिक्कतों आदि का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में साफ और बग-मुक्त अनुभव के लिए विंडोज 11 को फैक्ट्री रीसेट करना अच्छा तरीका हो सकता है। यह प्रक्रिया आपके सभी एप्स, फाइल-फोल्डर, सेटिंग्स आदि को हटा देगी।

रिकवरी से फैक्ट्री रीसेट

यदि आपका पीसी बूट नहीं हो रहा है, तो आपको रिकवरी स्क्रीन से विंडोज 11 को रीसेट करना होगा। आमतौर पर यदि विंडोज 11 ठीक से लोड नहीं होता है, तो स्क्रीन पर एक रिकवरी विकल्प स्वयं दिखाई देता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप विंडोज को आन और आफ करें और तब तक करें, जब तक कि विंडोज लोडिंग साइन दिखाई न दे जाए।

- एक बार जब आपको स्क्रीन पर रिकवरी का विकल्प दिखाई दे, तो फिर एडवांस्ड आप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ट्रबलशूट पर क्लिक करना होगा।

- अब ‘रीसेट दिस आप्शन’ का विकल्प चुनें। अब ‘कीप माय फाइल्स’ को सेलेक्ट करें, फिर लोकल रीइंस्टाल चुनें। यहां आपको रिकवरी मोड के जरिए पीसी को रीसेट करना होगा। यदि अपनी सभी फाइलों और प्रोग्राम्स को हटाना चाहते हैं, तो रिमूव एवरीथिंग को चुन सकते हैं या फिर क्लाउड डाउनलोड को चुन कर विंडोज 11 के लेटेस्ट स्टेबल वर्जन को इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड और रीइंस्टाल कर सकते हैं। इसके बाद पीसी रीस्टार्ट हो जाएगा और विंडोज 11 रीसेट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सेटिंग्स एप से विंडोज 11 को करें रीसेट

यदि आपका पीसी ठीक से बूट हो रहा है और अपने कंप्यूटर में साइन-इन करने में सक्षम हैं, तो आसानी से अपने विंडोज 11 लैपटाप या डेस्कटाप को फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं। जानें क्या है इसका स्टेप-बाय-स्टेप तरीका...

  • विंडोज की को एक बार प्रेस करने के बाद रीसेट के विकल्प को सर्च करें। फिर रीसेट दिस पीसी को सलेक्ट करें। आप चाहें, तो विंडोज 11 में विंडोज + आइ कीबोर्ड शार्टकट का उपयोग करके भी सेटिंग एप को खोल सकते हैं। इसके बाद सिस्टम > रिकवरी पर जा सकते हैं। अब रिकवरी आप्शन में रीसेट पीसी पर क्लिक करें।
  • अब एक पाप-अप विंडो खुलेगी। वहां कीप माय फाइल पर क्लिक करें। इस विकल्प को चुनने का फायदा यह है कि आपके सभी इंस्टाल किए गए प्रोग्राम को हटाने के बाद विंडोज 11 को फिर से इंस्टाल किया जाएगा, लेकिन सी ड्राइव को छोड़कर अपनी फाइल और फोल्डर को किसी अन्य ड्राइव में रखें। आपके डेस्कटाप, डाक्यूमेंट और डाउनलोड फोल्डर से सभी फाइलें हटा दी जाएंगी। इसलिए इन महत्वपूर्ण फाइलों का बैकअप अवश्य ले लें।
  • यदि पीसी से सभी फाइलों को हटाना चाहते हैं, तो आगे बढ़ने से पहले रिमूव एवरीथिंग विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद लोकल रीइंस्टाल का विकल्प चुनें। यह विंडोज 11 के उसी वर्जन को फिर से इंस्टाल करेगा, जो वर्तमान में आपके पीसी पर इंस्टाल है। इसमें कम समय लगेगा, क्योंकि सब कुछ लोकल रूप से किया जाता है। यदि पीसी को रीसेट करना चाहते हैं और विंडोज 11 के लेटेस्ट स्टेबल बिल्ड में अपडेट करना चाहते हैं, तो क्लाउड डाउनलोड का विकल्प चुनें। यह इंटरनेट से लगभग पांच जीबी विंडोज 11 फाइलों को डाउनलोड करेगा और इसमें थोड़ा समय भी लग सकता है।
  •  अगर एडिशनल सेटिंग्स में कोई भी बदलाव करना चाहते हैं, तो नेक्स्ट पर क्लिक करें। अंत में समरी पर जाएं और रीसेट पर क्लिक करें। आपका पीसी अब रीस्टार्ट होगा और विंडोज 11 के लिए फैक्ट्री रीसेट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आपको अपने पीसी को एक बार फिर से शुरू करने के लिए बस धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करनी होगी और आन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करते रहना होगा।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें