Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: छठ पर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी भीड़, 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद

दीपावली के बाद रेलवे प्रशासन के सामने छठ पूजा की भीड़ संभालने की चुनौती है। छठ पर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। प्लेटफार्म पर जाने के लिए स्कैनिंग मशीन के पास लंबी कतार लग रही है। इस कारण इन दोनों स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ है इसे ध्यान में रखकर 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 14 Nov 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
छठ पर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी भीड़,

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीपावली के बाद रेलवे प्रशासन के सामने छठ पूजा की भीड़ संभालने की चुनौती है। पूर्व दिशा की ओर जाने वाली नियमित के ट्रेनों के साथ ही अधिकांश विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल से चलाई जा रही हैं।

इस कारण इन दोनों स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ है, इसे ध्यान में रखकर 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी इन स्टेशनों पर सुबह से यात्रियों की भीड़ लगी रही है। प्लेटफार्म पर जाने के लिए स्कैनिंग मशीन के पास लंबी कतार लग रही है।

आरपीएफ के अतिरिक्त जवान तैनात

प्लेटफार्म पर भी भीड़ की वजह से ट्रेन में यात्रियों को चढ़ने में परेशानी हो रही है। भीड़ संभालने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं। इनकी सहायता के लिए भारत स्काउट एंड गाइड के सदस्यों को भी तैनात किया गया है। फुट ओवर ब्रिज पर किसी को खड़ा होने या बैठने की अनुमति नहीं है।

दोनों स्टेशनों पर अस्थायी प्रतीक्षालय में यात्रियों को रोका जा रहा है जिससे कि प्लेटफार्म पर ज्यादा भीड़ न हो। प्रस्थान समय से लगभग आधा घंटा पहले ट्रेन प्लेटफार्म पर लगाई जा रही है। सिर्फ यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति नहीं है। किसी विशेष रूट पर यात्रियों की संख्या ज्यादा बढ़ने पर अल्प सूचना के आधार पर अनारक्षित विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है।

जयनगर व राजगीर के लिए विशेष ट्रेन

आनंद विहार टर्मिनल से जयनगर के बीच आरक्षित त्योहार विशेष ट्रेन (02256/02255) चलाने का निर्णय लिया गया है। आनंद विहार टर्मिनल से 15 नवंबर को अपराह्न  साढ़े तीन बजे और वापसी में 16 नवंबर को जयनगर से शाम पांच बजे चलेगी।वातानुकूलित श्रेणी कोच वाली यह विशेष ट्रेन मार्ग में गोविंदपुरी, प्रयाग, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, पटना, मोकामा, बरौनी, समस्तीपुर तथा दरभंगा स्टेशनो पर रुकेगी।

राजगीर व आनंद विहार के बीच सुपरफास्ट विशेष ट्रेन (02365/02366) चलेगी। 21 नवंबर से नौ दिसंबर तक राजगीर से प्रत्येक शनिवार व मंगलवार को देर शाम आठ बजे और वापसी में 22 नवंबर से 10 दिसंबर तक प्रत्येक रविवार व बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 11.30 बजे चलेगी। शयनयान तथा सामान्य श्रेणी कोच वाली इस ट्रेन का मार्ग में बिहार शरीफ, बख्तियारपुर, पटना, दानापुर, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज तथा गोविंदपुरी स्टेशनों पर ठहराव होगा।

यह भी पढे़ं- Delhi Traffic Advisory: दिल्ली के इन रास्तों पर दो हफ्ते तक जाने बचें, होगी भारी परेशानी; आ गई ट्रैफिक एडवाइजरी