Move to Jagran APP

दिल्ली मेट्रो की सुरंग में मिला नरकंकाल, नहीं हो सकी है पहचान, सुरक्षा पर उठे सवाल

पुलिस के मुताबिक मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। उधर अतिसुरक्षित मेट्रो सुरंग में नरकंकाल मिलने से मेट्रो की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

By Amit MishraEdited By: Updated: Mon, 26 Feb 2018 08:34 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो की सुरंग में मिला नरकंकाल, नहीं हो सकी है पहचान, सुरक्षा पर उठे सवाल

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की सुरंग में नरकंकाल बरामद हुआ है। नियमित जांच के दौरान मेट्रो कर्मचारियों को इसका पता चला। यह कंकाल जिस व्यक्ति का है, उसकी मौत चार-पांच माह पहले हो चुकी है। पुलिस ने कंकाल को सुरक्षित रखवा दिया है। घटनास्थल से फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र किए गए हैं।

नहीं हो सकी पहचान 

पुलिस के मुताबिक मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। उधर अतिसुरक्षित मेट्रो सुरंग में नरकंकाल मिलने से मेट्रो की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस ने बताया कि कंकाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से करीब 300 मीटर की दूरी पर शिवाजी मेट्रो स्टेशन की तरफ से बरामद हुआ।

जांच के दौरान मिला कंकाल 

दिल्ली मेट्रो की टीम आठ फरवरी की देर रात पटरियों की नियमित जांच कर रही थी। तभी तेज दुर्गध आने पर कर्मचारियों ने खोजबीन शुरू की तो पता चला कि सुरंग में बनाए गए आपातकालीन निकास की दूसरी तरफ कंकाल पड़ा है। इसकी सूचना पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को दी गई। पुलिस के पास किसी भी मेट्रो कर्मचारी गुमशुदा की शिकायत भी नहीं है।

पहचान पता चलने पर सामने आएगा सच 

सुरक्षा अधिकारी मान रहे हैं कि मरने वाला बेघर और नशेड़ी हो सकता है। चोरी या नशे के लिए वह किसी तरह सुरंग में तो घुस गया होगा लेकिन निकल नहीं सका, जिस कारण उसकी मौत हो गई। उसकी पहचान के बाद ही घटना से पूरी तरह पर्दा उठ सकेगा।

सुरंग में कोई यात्री चाह कर भी प्रवेश नहीं कर सकता है

ज्ञात हो कि नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कुल लंबाई 22.7 किमी. है। टर्मिनल-थ्री को जोड़ने वाली इस लाइन पर धौला कुआं मेट्रो स्टेशन जमीन के ऊपर जबकि अन्य स्टेशन जमीन के नीचे हैं। इस सुरंग की औसत गहराई 18 मीटर है। वहीं, प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन डोर लगे हुए हैं। यह डोर मेट्रो आने पर ही खुलते हैं। लिहाजा सुरंग में कोई यात्री चाह कर भी प्रवेश नहीं कर सकता है। कर्मियों के लिए स्टेशन पर अलग से दरवाजा है। इसकी चाबी स्टेशन कंट्रोलर के पास रहती है।

सुरंग में कंकाल मिलना गंभीर मामला 

सुरक्षा एजेंसियां भी सुरंग में कंकाल मिलने को गंभीर मान रही हैं क्योंकि दिल्ली मेट्रो आतंकियों के निशाने पर है। वहीं, दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के मुताबिक, सुरंग में जगह-जगह आपातकालीन निकास द्वार बने हैं। ये निकास ऊपर की ओर जाते हैं। इनके दोनों छोर को ग्रिल से बंद किया गया है इसलिए यहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: छात्र की इस हरकत से परेशान टीचर ने दिया इस्तीफा, अमेरिका तक पहुंची बात

यह भी पढ़ें: एक छात्र ने टीचर को दिया कैंडल लाइट डिनर का ऑफर, तो दूसरे ने पार कर दी हद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।