Move to Jagran APP

Delhi Yamuna Idol Immersion: यमुना में मूर्ति विसर्जन किया तो जेल जाने को रहें तैयार, लगेगा तगड़ा जुर्माना

Idol Immersion Ban यमुना नदी या किसी अन्य जलाशय में गणेश गणेशोत्सव और दुर्गा पूजा के दौरान मूर्ति विसर्जन पर पाबंदी लगा दी है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने जिलाधिकारियों को आदेश जारी किया है। अगर कोई मूर्ति विसर्जन करते पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

By GeetarjunEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 05:59 PM (IST)
Hero Image
यमुना में मूर्ति विसर्जन किया तो जेल जाने को रहें तैयार, लगेगा तगड़ा जुर्माना।

नई दिल्ली [संजय गुप्ता]। दिल्ली में यमुना नदी या किसी अन्य जलाशय में गणेश गणेशोत्सव और दुर्गा पूजा के दौरान मूर्ति विसर्जन पर पाबंदी लगा दी है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने जिलाधिकारियों को आदेश जारी किया है। अगर कोई मूर्ति विसर्जन करते पाया जाता है, तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) का सोमवार को जारी किए आदेश में कहना है कि नियमों के उल्लंघन पर 50,000 रुपये का जुर्माना या छह साल तक की जेल की सजा हो सकती है। DPCC ने शहरी स्थानीय निकायों को मूर्ति विसर्जन के लिए आवासीय क्षेत्रों के नजदीक कृत्रिम तालाब बनाने के लिए भी कहा है।

ये भी पढ़ें- विदेश से दिल्ली लाकर खूबसूरत लड़कियों से कराया देह व्यापार, बचकर भागीं तो खुला मामला

दिल्ली पुलिस को कार्रवाई करने को कहा

दिल्ली पुलिस को शहर में प्लास्टर आफ पेरिस (पीओपी) की मूर्तियां ले जाने वाले वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। नगर निकायों को सभी अंचल कार्यालयों को अवैध मूर्ति निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी करने को कहा गया है।

मूर्ति विसर्जन से होती है गंभीर समस्या

डीपीसीसी ने कहा कि मूर्ति विसर्जन गंभीर समस्या पैदा करता है क्योंकि उनकी तैयारी में इस्तेमाल होने वाले जहरीले रसायन पानी में निकल जाते हैं। ऐसी पीओपी मूर्तियों पर लगाए जाने वाले पेंट, रंग और रंगों में पारा, जिंक ऑक्साइड, क्रोमियम, लेड, कैडमियम जैसे खतरनाक रसायन होते हैं जो जलीय जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं, जो मनुष्यों द्वारा सेवन करने पर कैंसर और श्वसन संबंधी बीमारियों और त्वचा संक्रमण सहित अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

एनजीटी पहले ही जारी कर चुका है आदेश

मालूम हो कि गणेश चतुर्थी बुधवार यानी 31 अगस्त को मनाई जाएगी और नौ सितंबर को विसर्जन होना है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal, NGT) ने 2015 में यमुना में मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध (Idol Immersion Ban) लगा दिया था, लेकिन दिल्ली सरकार ने 2019 में पहली बार इस संबंध में निर्देश जारी किए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।