Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेन में सफर के लिए टिकट बुक करने की सोच रहे हैं तो तत्काल पढ़ें यह खबर, बच जाएंगे परेशानी से

Railway News रखरखाव जरूरी मरम्मत और तकनीक को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस सेवा पांच घंटों तक बंद रहेगी। इसके तहत यात्रियों को शनिवार मध्य रात्रि से पांच घंटे तक न तो ट्रेनों के बारे में किसी तरह की जानकारी मिलेगी और न वह टिकट बुक करा सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Updated: Sat, 12 Feb 2022 12:53 PM (IST)
Hero Image
Railway News: ट्रेन में सफर के लिए टिकट बुक करने की सोच रहे हैं तो तत्काल पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। अगले महीने होली त्योहार के मद्देनजर दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत तमाम राज्यों में जाने के लिए टिकट बुकिंग कराने की सोच रहे हैं तो परेशानी से बचने के लिए जरा यह खबर भी पढ़ लीजिए। दरअसल, भारतीय रेलवे की ओर से रखरखाव, जरूरी मरम्मत और तकनीक को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस सेवा को पांच घंटों तक बंद रखने का फैसला किया गया है। इसके तहत यात्रियों को शनिवार मध्य रात्रि से पांच घंटे तक न तो ट्रेनों के बारे में किसी तरह की जानकारी मिलेगी और न वह टिकट बुक करा सकेंगे।

रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि शनिवार रात 11.45 बजे से रविवार तड़के सवा चार बजे तक यात्राी आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सेवा अस्थायी रूप से बंद रहेगी। रखरखाव, जरूरी मरम्मत और तकनीक को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस सेवा को पांच घंटों तक बंद रखने का फैसला किया गया है। इस सेवा के बंद रहने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। पीआरएस के माध्यम से ही टिकट का आरक्षण व निरस्तीकरण, चार्ट बनाने का काम, इंटरनेट से अनारक्षित टिकट बु¨कग होती है। इसके साथ ही ट्रेन व पार्सल से संबंधित जानकारी भी इसी सेवा से उपलब्ध होती है।

रेलवे के मुताबिक,सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी मात्रा में पूर्ववर्ती (पुरानी ट्रेन संख्या) और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा को अद्यतन किया जाना है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक श्रृंखलाबद्ध चरणों में करने की योजना बनाई गई है. इसके चलते टिकटिंग सेवाओं पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए इस कार्य को रात के घंटों के दौरान किया जाएगा। ऐसे में लोगों से इस दौरान टिकट बुक कराने और रद कराने समेत अन्य काम नहीं करने का आवेदन न करने की अपील की गई है।

अगले सप्ताह ठंड से मिलेगी राहत या बढ़ेगी लोगों की परेशानी, पढ़िये मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Delhi Metro: देश का पहला मेट्रो हाल्ट स्टेशन तैयार, जानें- कैसे बदल जाएगा लाखों मेट्रो यात्रियों के सफर का अंदाज