Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन है देखना तो सबसे पहले कर लें ये काम, नहीं तो लौटना पड़ेगा निराश

कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही दर्शकों को गार्डन में प्रवेश दिया जा रहा है। सुबह से शाम तक नार्थ एवेन्यू स्थित राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 लोगों से गुलजार रहा। यहीं से गार्डन में आम लोगों का प्रवेश है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 13 Feb 2022 12:42 PM (IST)
Hero Image
पहले दिन काफी संख्या में पहुंचे लोग, लेकिन पहले से बुकिंग न होने से लौटना पड़ा निराश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति भवन का ऐतिहासिक मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुल गया है। ऐसे में सुबह से शाम तक नार्थ एवेन्यू स्थित राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 लोगों से गुलजार रहा। यहीं से गार्डन में आम लोगों का प्रवेश है। पहले दिन सैकड़ों लोग दीदार करने पहुंचे। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही दर्शकों को गार्डन में प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश के दौरान कोरोना दिशा-निर्देशों और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

वैसे, शनिवार को जानकारी के अभाव में बिना बुकिंग कराए लोग भी बड़े उत्साह के साथ पहुंचे थे, लेकिन उन्हें निराश लौटना पड़ा। ऐसे लोगों को राष्ट्रपति भवन के सुरक्षाकर्मी वापस लौटाते दिखे। कई लोग गार्डन के बाहर ही आनलाइन बुकिंग कर थे, लेकिन सभी स्लाट बुक होने से वह सफल नहीं हुए। ऐसे में उन्होंने दूसरे पर्यटन स्थलों का रूख किया। वहीं, जो लोग मुगल गार्डन घूमकर लौट रहे थे। उनके चेहरे खिले दिखे।

एक दिन में 700 लोगों को ही प्रवेश

कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आनलाइन माध्यम से बुकिंग में भी सीमित संख्या में लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। वैसे, गार्डन शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। घूमने के लिए एक-एक घंटे की अवधि तय की गई है और एक बार में 100 लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। इस तरह पूरे दिन में 700 लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। जिससे हमेशा की तरह हजारों की संख्या में रहने वाली भीड़ गायब नजर आई।

पूरे वर्ष करते हैं इंतजार

फूल व पर्यावरण प्रेमी के साथ देसी-विदेशी पर्यटक इस गार्डन के खुलने का पूरे वर्ष बेसब्री से इंतजार करते हैं। ऐसे में पहले दिन लोग परिवार और दोस्तों के संग घूमने आए थे। लोगों ने बताया कि यहां रंग-बिरंगे फूलों के साथ कई किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूलों की छटां देखने को मिली। वहीं, प्रवेश न मिलने से वापस लौटते लोगों ने कहा कि पहले से बुकिंग की जानकारी नहीं थी। यहां आकर पता चला कि केवल आनलाइन बुकिंग वालों को प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में लोगों में नाराजगी नजर आई।

ऐसे मिलेगा प्रवेश

मुगल गार्डन जाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए पहले से आनलाइन बुकिंग करानी होगी। वैसे, वेबसाइट पर 19 फरवरी तक बुकिंग फुल दिखा रहा है। ऐसे में इसके आगे की तारीख मिलेगी। वैसे, 16 मार्च तक खुलेगा इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है। लोगों के कोट्स कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कई दिनों के बाद दोस्तों के साथ घुमने निकले थे।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली-एनसीआर में 24 घंटे तक कैसा रहेगा मौसम, पढ़िए बारिश, कोहरे व ठंड को लेकर IMD का ताजा अपडेट

यह भी पढ़ेंः- राकेश टिकैत ने देशवासियों से की अपील, कहा हिजाब पर नहीं इन मुद्दों पर करें आंदोलन, वरना हालात होंगे खराब

लोगों की बातें

पिछले कई दिनों से मुगल गार्डन घुमने का प्लान भी बना रखा था। लेकिन, आनलाइन बुकिंग की जानकारी नहीं थी। इससे निराश होकर ही लौटना पड़ रहा है।

-निखिल, मुनिरका

हर वर्ष यहां घुमने आते हैं। इस बार परिवार के साथ आई थी। पर आनलाइन बु¨कग करने वालों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। इतनी दूर से विशेष रूप से गार्डन का घुमने आए थे।

-शिवालीका, जहांगीर पुरी

शनिवार को अवकाश होने के चलते बच्चों को गार्डन घुमाने लाए थे। लेकिन पोर्टल पर सभी दिनों की बु¨कग फुल है। जिससे इस बार गार्डन का दीदार नहीं कर पाएंगे। इनको लोगों की संख्या बढ़ानी चाहिए।

-संगीता, उत्तम नगर

पहले से पता होता तो यहां नहीं आते। आने में पैसे भी खर्च हुए और समय भी बर्बाद हुआ। इसके खुलने का पूरे वर्ष इंतजार रहता है। अफसोस की बात है कि इस बार गार्डन को नहीं देख पाएंगे।

-दीपांशु, मोहम्मद पुर