Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hajj Yatra 2025: अगले साल अगर हज यात्रा पर है जाना तो आज ही कर दें आवेदन, दिल्ली हज कमेटी ने ऐप किया जारी

Hajj Yatra 2025 हर साल हज यात्रा पर जाने वाले मुस्लिम समाज के लोगों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल दिल्ली हज कमेटी ने एक ऐप जारी किया है। इसके माध्यम से जो को ई भी अगले साल हज पर जाने की तैयारी कर रहा है। वो सबसे पहले इस ऐप के माध्यम से आवेदन कर दें। बता दें आवेदन की यह प्रक्रिया अगले माह नौ सितंबर तक ही चलेगी।

By Nimish Hemant Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
Hajj Suvidha App: अगले वर्ष हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली हज कमेटी (Delhi Hajj Committee) की अध्यक्ष कौसर जहां ने बताया कि अगले वर्ष हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो गई है। विशेष बात कि इच्छुक लोग इंटरनेट के साथ ही हज सुविधा एप (Hajj Suvidha App) के माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे।

अगले माह नौ सितंबर तक चलेगा आवेदन

आवेदन की यह प्रक्रिया अगले माह नौ सितंबर तक चलेगी। उन्होंने बताया कि हज यात्रियों ( Hajj pilgrimage 2025) को और अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए पिछली हज नीति की तुलना में केंद्र सरकार द्वारा हज नीति 2025 में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

आयु सीमा 70 वर्ष से घटा कर की गई 65 वर्ष 

इसके अंतर्गत आरक्षित श्रेणी में हज यात्रा के लिए जाने वाले हज यात्रियों की आयु सीमा 70 वर्ष से घटा कर 65 वर्ष कर दी गई है। इसी प्रकार रिजर्व श्रेणी के हज यात्रियों के साथ जाने वाले सहायक साथी की आयु भी 18 से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

कौसर जहां (Kausar Jahan) ने बताया कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में गत वर्षों में शुरू की गई बिना पुरुष मेहरम के हज यात्रा पर जाने की प्रक्रिया को महिलाओं के लिए और अधिक लाभदायक और सुरक्षित बनाने के लिए 65 वर्ष की बिना मेहरम महिला के साथ भी 45 से 60 साल की एक साथी महिला हज यात्री को भी हज यात्रा पर साथ जाने का प्रविधान किया गया है ताकि बिना मेहरम महिलाओं की हज यात्रा अधिक से अधिक सुखद और सुरक्षित हो।

यह भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में अगले 3 दिन का येलो अलर्ट जारी; आजादी के जश्न में खलल डाल सकता है मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें