Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट पर चलेगी 'एयर ट्रेन', एक से दूसरे टर्मिनल पर जाना होगा आसान

आगामी वर्षों में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) से यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल में जाने के लिए परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

By Edited By: Updated: Sat, 30 Mar 2019 10:07 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयरपोर्ट पर चलेगी 'एयर ट्रेन', एक से दूसरे टर्मिनल पर जाना होगा आसान

नई दिल्ली, जेएनएन। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) में हवाई यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल में जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए एयर ट्रेन चलाने की योजना है। इसके तहत फिलहाल चार स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें टर्मिनल-1, टर्मिनल-3, कार्गो टर्मिनल और एयरोसिटी शामिल हैं। इन स्टेशनों के निर्माण में करीब ढाई हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। निर्माण कब शुरू होगा और कौन कराएगा इस संबंध में अभी स्थित साफ नहीं हो सकी है।

एयरपोर्ट संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) का कहना है कि यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कंपनी ने वर्ष 2015 में ही एयरपोर्ट पर ऑटोमेटेड पीपल मूवर (एपीएम) यानी एयर ट्रेन चलाने का प्रस्ताव बनाया था। इस संबंध में विदेशी कंपनियों से सर्वे भी कराया गया है। एयर ट्रेन से टर्मिनल-1, एयरोसिटी, कार्गो टर्मिनल और टर्मिनल-3 को जोड़ा जाएगा। इस 5.1 किलोमीटर लंबी लाइन का करीब 1.2 किलोमीटर तक का हिस्सा (टर्मिनल-1 से एयरोसिटी) भूमिगत होगा।

एयर ट्रेन में दो कोच होंगे और प्रत्येक स्थान से दो से तीन मिनट में ट्रेन की सुविधा उपलब्ध होगी। अभी एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल में जाने के लिए यात्री शटल बस सेवा व निजी वाहन का प्रयोग करते हैं। देश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है आइजीआइ आइजीआइ एयरपोर्ट देश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। यहां से करीब 130 गंतव्य के लिए रोजाना 65 एयरलाइंस की उड़ानें संचालित होती हैं। एयरपोर्ट से हर दिन औसतन ढाई लाख यात्री हवाई सफर करते हैं। इसके मद्देनजर टर्मिनल-1 का विस्तार किया जा रहा है।

वहीं, एयरपोर्ट पर यात्रियों और उड़ानों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर मास्टर प्लान में अलग-अलग चरण में आइजीआइ पर चौथे रनवे और उपरिगामी टैक्सी-वे के निमार्ण की भी योजना है। इनका निर्माण वर्ष 2022 तक पूरा हो जाएगा। वहीं, टर्मिनल-1 के विस्तार के बाद एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या और बढ़ जाएगी। इस स्थिति में एयर ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।