Move to Jagran APP

IGNOU Recruitment 2020: इग्नू में 21 पदों पर निकलीं रिक्तियां, जानें क्या है योग्यता और अंतिम तिथि

IGNOU Recruitment 2020 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (indira gandhi national open University) द्वारा निकाले गए इन पदों पर नौकरी के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आगामी 31 दिसंबर तक विश्विद्यालय की वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 04 Dec 2020 11:06 AM (IST)
Hero Image
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में की फाइल फोटो।
नई दिल्ली [राहुल चौहान]। IGNOU Recruitment 2020:  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) में खाली पदों को भरने के लिए रिक्तियां निकली हैं। इनमें से कुलसचिव के 20 पद और सुरक्षा अधिकारी के एक पद सहित कुल 21 पद हैं। इनमें से सहायक कुलसचिव के 13 पद अनारक्षित, 5 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, 2 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए और एक पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 

सहायक कुलसचिव पर भी होगी भर्ती

वहीं, निकाली गई वैकेंसी में सुरक्षा अधिकारी का पद भी अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं। साथ ही सहायक कुलसचिव व सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए शैक्षिक योग्यताएं एक जैसी हैं। वहीं, सुरक्षा अधिकारी और सहायक कुलसचिव दोनों ही पदों के लिए अनुभव के मामले में अंतर है।

आवेदन के लिए अंतिम तिथि है 31 दिसंबर

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में निकाले गए इन पदों पर नौकरी के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 31 दिसंबर तक विश्विद्यालय की वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दोनों पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष है।

जानिये- योग्यता के बारे में

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में निकाली गई भर्ती के मुताबिक, सुरक्षा अधिकारी के पद के लिए भारतीय सेना से सेवानिवृत्त या कम से कम पांच वर्ष की प्राथमिक अवधि को पूरा कर चुके अधिकारी ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उन्हें नियुक्ति के तीन महीने के अंदर रक्षा मंत्रालय से रिलीव होकर आना होगा।

आवेदन के लिए जरूरी होंगे 55 फीसद अंक

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, सहायक कुलसचिव व सुरक्षा अधिकारी दोनों पदों के लिए 55 फीसद अंकों के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री विश्विद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए। बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड में भी 929 पदों पर अप्रेंटिस के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों पर आगामी 15 दिसंबर तक आवेदन किया जाना है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।