Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IICC Election: इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर के चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका में हिंदू मतदाता, 11 अगस्त को पड़ेंगे वोट

इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर के चुनाव में इस बार हिंदू मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं। इसके चुनाव में कुल 2054 मतदाता हैं इनमें से 280 हिंदू मतदाता हैं। मतदान 11 अगस्त को होगा। इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर के अध्यक्ष उपाध्यक्ष सहित 13 पदों के लिए सात पैनल चुनाव लड़ रहा है। मतदाताओं में विदेश भी शामिल हैं और भारत के कई बड़े नाम भी हैं।

By Nimish Hemant Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 04 Aug 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
IICC Election 2024: इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर।

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। विधानसभा हो या लोकसभा का चुनाव, कई सीटों पर जीत-हार मुस्लिम मतदाताओं की निर्णायक भूमिका से तय होती है। देश में अलग तरह का एक चुनाव ऐसा भी होने जा रहा है, जिसमें हिंदू मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहने वाली है। बात हो रही है इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर (आईआईसीसी, IICC) के चुनाव की, जो 11 अगस्त को है।

देश-विदेश में प्रतिष्ठित इस्लामिक सेंटर में इस बार देश-विदेश के 2,054 मतदाता मतदान करेंगे, जिसमें करीब 280 मतदाता हिंदू हैं, जो इस चुनाव में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के अलावा 11 सदस्यों का भाग्य तय करेंगे।

सोनिया गांधी ने केंद्र का किया उद्घाटन

लोधी रोड स्थित इस केंद्र के एसोसिएशन का गठन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पहल पर वर्ष 1981 में हुई थी। हमदर्द के संस्थापक हकीम अदुल हमीद इसके पहले अध्यक्ष थे। वर्ष 2006 में इसके भव्य केंद्र का उद्घाटन कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया था।

उद्योगपति सिराजुद्दीन कुरैशी लगातार चार बार जीते

इस केंद्र के संचालन के लिए हर पांच वर्ष बाद चुनाव होता है। इस बार अध्यक्ष व उपाध्यक्ष समेत 13 पदों के लिए सात पैनल चुनाव लड़ रहा है। मौजूदा अध्यक्ष उद्योगपति सिराजुद्दीन कुरैशी लगातार चार बार से चुनाव जीतते आए हैं जो इस बार बोर्ड ऑफ ट्रस्ट्रीज के एक सदस्य के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि उनके पैनल से डॉ. माजिद अहमद तालिकोटी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं।

ये भी लड़ रहे चुनाव

एक अन्य पैनल पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद का भी है तो एक अन्य पूर्व आईएएस अफजाल अमनउल्लाह के नेतृत्व में चुनावी मैदान में है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे प्रत्याशियों के पैनल द्वारा मतदाताओं को साधने का प्रयास तेजी से चल रहा है।

इसके लिए प्रत्याशी दिल्ली, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों में मतदाताओं के साथ बैठकों का आयोजन कर रहे हैं और उसमें अपने दावे-वादे कर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं।

मतदाताओं में ये बड़े नाम

इसके मतदाता सदस्यों में पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला व गुलाम नबी आजाद, सांसद तारिक अनवर, स्तंभकार शाहिदी सिद्दकी समेत देश-विदेश में बसे नेता, नौकरशाह, अधिवक्ता, बुद्धिजीवी व उद्योगपति हैं। कई अनिवासी भारतीय भी इस संस्था के सदस्य हैं।

हिंदू मतदाताओं में ये बड़े नाम

हिंदू मतदातों में प्रमुख नाम डॉ. कर्ण सिंह है, गजल महफिल के आयोजकों में बड़ा नाम कामना प्रसाद जैसे नाम भी आईआइसीसी से जुड़ी हैं। इसी तरह, अधिवक्ता अनिल कुमार वर्मा, कविता खन्ना, गोपाल सुब्रमण्यम, नीरज चौधरी व विकास अरोड़ा जैसे हिंदू मतदाता मतदान करेंगे।

ये भी पढ़ें- Delhi: टैक्सी चालक का फ्लैट में मिला शव, घर का एक सदस्य चल रहा फरार; पुलिस तलाश में जुटी

चुनाव लड़ रहे कुछ पैनल का जोर हिंदू मतदाताओं को भी साधने पर है और इसके लिए हिंदू मतदाता आधारित अलग आयोजन किए जा रहे हैं। वहीं, अधिवक्ता अनिल कुमार वर्मा कहते हैं कि इस चुनाव में हिंदू मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके निर्णायक होने की उम्मीद कम है, क्योंकि उनका एक तरफा वोट किसी एक पैनल को नहीं जा रहा है। हर पैनल के साथ वह अपने व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर जुड़े हुए हैं।