Move to Jagran APP

IIT Delhi Fees: आईआईटी ने घटाई MTech PG की फीस, छात्र कई दिनों से कर रहे थे विरोध

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) दिल्ली ने फीस वृद्धि दर को कम कर दिया है। बृहस्पतिवार को छात्रों ने फीस बढ़ोत्तरी का जमकर विरोध किया था जिसके बाद आईआईटी दिल्ली ने शुक्रवार को फीस कम करने का फैसला लिया है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Fri, 02 Sep 2022 08:27 PM (IST)
Hero Image
IIT Delhi: आईआईटी ने घटाई एमटेक छात्रों की फीस, कई दिनों से हो रहा था विरोध।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) दिल्ली ने फीस वृद्धि दर को कम कर दिया है। बृहस्पतिवार को छात्रों ने फीस बढ़ोत्तरी का जमकर विरोध किया था, जिसके बाद आईआईटी दिल्ली ने शुक्रवार को फीस कम करने का फैसला लिया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, IIT दिल्ली ने पोस्ट ग्रेजुएशन के नए छात्रों की फीस कम कर दी है। यह आदेश उनके लिए है, जो 2021-22 या उसके बाद के दूसरे सेमेस्टर में एडमिशन लिया था। आईआईटी ने बताया कि एमटेक फुल टाइम (पूर्ण कालिक) ट्यूशन फीस 25,000 रुपये प्रति सेमेस्टर से घटाकर 17,500 रुपये प्रति सेमेस्टर कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi: ड्रग्स तस्कर को अंग्रेजी में जारी केंद्र सरकार का हिरासत आदेश रद, HC ने की ये टिप्पणी

फीस वृद्धि को लेकर छात्रों ने किया था विरोध

IIT Delhi एमटेक के छात्रों ने बृहस्पतिवार को शत-प्रतिशत फीस वृद्धि को लेकर संस्थान के परिसर में विरोध प्रदर्शन किया था। फीस वृद्धि को तुरंत वापस लेने की मांग करते हुए छात्रों ने संस्थान से सस्ती शिक्षा के उनके समान अधिकार से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए कहा था।

ये भी पढ़ें- AAP vs BJP: राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी दिल्ली की राजनीतिक लड़ाई, भाजपा और आप विधायक करेंगे एक-दूसरे की शिकायत

उन्होंने कहा था कि संस्थान अपने सभी छात्रों को सब्सिडी वाली शिक्षा प्रदान करने की अपनी जिम्मेदारी से पूरी तरह से हट गया है। अब आइआइटी धीरे-धीरे एक निजी विश्वविद्यालय माडल को अपना रहा है। इस तरह से केवल जहां केवल कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों ही यहां पर शिक्षा ले सकते हैं।

छात्रों के मुताबिक, इस सेमेस्टर (2022-2023) में पूर्णकालिक (Full Time) एमटेक छात्रों के लिए कुल शैक्षणिक शुल्क में 100 प्रतिशत की वृद्धि की गई। उनके मुताबिक एक सेमेस्टर के लिए ट्यूशन शुल्क को 150 प्रतिशत बढ़ाकर 10,000 रुपये से 25,000 रुपये कर दिया गया। छात्रों ने कहा कि एमटेक के अलावा पूर्णकालिक पीएचडी छात्रों का शिक्षण शुल्क 64 प्रतिशत यानी 20,150 रुपये से बढ़ाकर 30,850 रुपयेकर दिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।