Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT दिल्ली ने शुरू की ये पहल, 19 छात्रों को मिला 25-25 हजार का पुरस्कार; आपके लिए भी है मौका

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने शोध छात्रों की कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाने के लिए रिसर्च कम्युनिकेशंस अवार्ड (आरसीए) की शुरुआत की है। पहले बैच में 19 छात्रों को पुरस्कृत किया गया है। विजेताओं को एक पट्टिका और 25000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। इस पहल का उद्देश्य शोधकर्ताओं को अपने काम को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करना है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
आईआईटी दिल्ली ने की आरसीए अवार्ड की शुरुआत की है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। IIT Delhi भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने शोध छात्रों की कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाने के लिए ‘रिसर्च कम्युनिकेशंस अवार्ड (आरसीए)’ की शुरुआत की है। पहले बैच में 19 छात्रों को पुरस्कृत किया गया है। इन्होंने अनुसंधान कहानी लेखन और तीन मिनट की थीसिस प्रतियोगिता जैसे संचार से संबंधित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और बेहतर प्रदर्शन किया।

छात्रों को मिला 25-25 हजार का पुरस्कार

विजेताओं को एक पट्टिका और 25,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। शोध कहानी लेखन प्रतियोगिता में पीएचडी शोधार्थियों को अपने शोध पर आधारित एक संक्षिप्त कहानी लिखनी थी। कथा को आकर्षक बनाना था और उनके काम के महत्व के साथ-साथ उनके योगदान को भी उजागर करना था, जो सामान्य लोग भी समझ सकें।

वहीं, दूसरी प्रतियोगिता तीन एमटी थी। इसमें पीएचडी उम्मीदवारों ने दर्शकों के सामने अपने शोध का तीन मिनट का अवलोकन प्रस्तुत किया। यह कार्यक्रम छात्रों को खोज के लिए प्रोत्साहित करता है। 11 पीएचडी शोधार्थियों को तीन एमटी प्रतियोगिता में उनकी उपलब्धियों के लिए आरसीए प्रदान किया गया।

बता दें कि इनमें इस्पशिता मजूमदार, रसायन विज्ञान, शिवांश मेहरोत्रा, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग, कुसुम सैनी, सिविल इंजीनियरिंग, सुशोवन घोष, वायुमंडलीय विज्ञान, ऋतंक्षा जोशी, बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, विवेक कुमार नायर, अंतःविषय अनुसंधान, अभिषेक नायर, रसायन विज्ञान, अंकिता राज, कंप्यूटर साइंस, सिमरन कौर रैनू, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं।

वहीं, कहानी लेखन में शाज़िया शरीफ, ग्रामीण विकास एवं प्रौद्योगिकी, सुशोवन घोष, वायुमंडलीय विज्ञान अंजू, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी, प्रिया जैन, रसायन विज्ञान, कृष्ण कुमार, रसायन विज्ञान, जुवेरिया, बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, सरन्या बनर्जी, सिविल इंजीनियरिंग स्वर्णिमा अग्रवाल, यूक्यूआइडीएआर को पुरस्कृत किया गया है।

सोसिएट डीन प्रोफेसर धान्या सीटी ने क्या कहा...

आरसीए के बारे में आईआईटी दिल्ली में पीजी रिसर्च की एसोसिएट डीन प्रोफेसर धान्या सीटी ने कहा, हमारा मिशन न केवल संस्थान में अनुसंधान संस्कृति को मजबूत करना है बल्कि विद्वानों को समृद्ध करना और उन्हें स्वतंत्र शोधकर्ता बनने में सहायता करना है। हमारा पाठ्यक्रम विद्वानों को बहस, सेमिनार और प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपनी प्रयोगशालाओं से परे शामिल होने के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है, हमने अपने समाज के लिए अधिक स्वायत्त और कुशल शोधकर्ताओं और इंजीनियरों को तैयार करने के लिए एक सह-पाठ्यचर्या गतिविधि के रूप में आरसीए भी पेश किया है।

यह भी पढ़ें- Weather Updates: यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट; दिल्ली में आज बरसेंगे बादल या नहीं? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

उन्होंने कहा, आईआईटी दिल्ली में इस मार्च की शुरुआत में आयोजित “रिसर्च स्कालर वीक” पहल का उद्देश्य कार्य-जीवन संतुलन और कल्याण को बढ़ावा देना, उत्पादकता बढ़ाना, अनुसंधान जागरूकता बढ़ाना और एक सक्रिय शैक्षणिक समुदाय तैयार करके अनुसंधान विद्वानों को सशक्त बनाना था।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट! फिर आफत बनने जा रहा पराली का धुआं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें