Move to Jagran APP

Delhi IIT: अबू धाबी में कैंपस स्थापित करेगा दिल्ली आईआईटी

IIT Delhi Campus in Abu Dhabi भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली अब अबू धाबी में अपना एक कैंपस स्थापित करेगा। बता दें कि आइआइटी दिल्ली के पूर्व डीन शिक्षाविद को आईआईटी अबू धाबी का समन्वयक बनाया गया है।

By Ritika MishraEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 04 Nov 2022 05:31 PM (IST)
Hero Image
अबू धाबी में कैंपस स्थापित करेगा दिल्ली आईआईटी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली अब अबू धाबी में अपना एक कैंपस स्थापित करेगा। बता दें कि आइआइटी दिल्ली के पूर्व डीन शिक्षाविद को आईआईटी अबू धाबी का समन्वयक बनाया गया है।

संस्थान सोनीपत में अत्याधुनिक वेधशाला, हौज खास और सोनीपत में अत्याधुनिक केंद्रीय अनुसंधान सुविधा और झज्जर में हेल्थकेयर हब और पैराप्लेजिक्स केंद्र जैसी कई पहल भी शुरू करने जा रहा है। संस्थान वर्ष 2023 में कई नए पाठ्यक्रम भी लांच करने वाला है। बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली शनिवार को अपना दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा।

इस दीक्षांत समरोह में कुछ शैक्षणिक कार्यक्रम के चलते पहली बार कुछ डिग्रियां भी दी जाएंगी। जिसमें संयुक्त पीएचडी (आईआईटी दिल्ली और राष्ट्रीय यांग मिंग चिआओ तुंग विश्वविद्यालय), विनिर्माण के लिए दूरदर्शी नेतृत्व में संयुक्त पीजी डिप्लोमा, एमएस (आर) सेंसर, इंस्ट्रुमेंटेशन और साइबरफिजिकल सिस्टम इंजीनियरिंग में संज्ञानात्मक विज्ञान में एमएससी जैसी डिग्रियां शामिल होंगी।

बता दें कि एक अगस्त को शिक्षा मंत्री सुभाष सरकार लोकसभा में कहा था कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का एक कैंपस अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भी स्थापित किया जाना चाहिए, इस बात पर गौर करें. उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी थी। बता दें कि फरवरी में भारत और यूएई के बीच एक समझौता हुआ था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।