Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: मटियाला में चार अवैध रंगाई इकाइयां सील, LG सक्सेना के आदेश पर MCD ने की कार्रवाई

राजधानी दिल्ली के मटियाला इलाके में अवैध रूप से चल रही चार रंगाई इकाइयों को एलजी वीके सक्सेना के आदेश पर सील कर दिया गया है। ये इकाइयां यमुना नदी को प्रदूषित कर रही थीं और अवैध रूप से भूजल निकाल रही थीं। एक जागरूक नागरिक द्वारा सोशल मीडिया पर की गई शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
एलजी वीके सक्सेना के आदेश पर मटियाला में चल रही चार अवैध रंगाई इकाइयों को सील कर दिया गया है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना के आदेश पर मटियाला में चल रही चार अवैध रंगाई इकाइयों को सील कर दिया गया है। राजनिवास अधिकारियों के मुताबिक, यह कार्रवाई तब हुई, जब सक्सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक जागरूक नागरिक द्वारा की गई शिकायत का संज्ञान लिया।

मटियाला विधानसभा क्षेत्र के बाहरी इलाके गालिबपुर गांव में स्थित अवैध इकाइयां, यमुना नदी को प्रदूषित कर रही थीं और अवैध रूप से भूजल निकाल रही थीं। 28 अगस्त को शिकायत पोस्ट करने वाले नागरिक ने उपराज्यपाल, गोपाल राय और सौरभ भारद्वाज सहित अन्य अधिकारियों और मंत्रियों को टैग किया था।

राजनिवास कार्यालय ने जांच का दिया था आश्वासन

जवाब में, राजनिवास ने एक्स पर शिकायत को स्वीकार किया और आश्वासन दिया कि इसकी जांच की जाएगी। यदि आरोप साबित हुए तो उचित दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद, सक्सेना ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), दिल्ली पुलिस और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अवैध रूप से चल रही चार जींस रंगाई इकाइयों पर कार्रवाई

रविवार को एक संयुक्त निरीक्षण अभियान चलाया गया, जिसमें अवैध रूप से चल रही चार जींस रंगाई इकाइयों का पता चला। ये इकाइयां मास्टर प्लान के प्रविधानों का उल्लंघन करते हुए गैर-औद्योगिक क्षेत्र में एमसीडी और डीपीसीसी से आवश्यक अनुमति के बिना काम कर रही थीं। 

एमसीडी ने जब्त की गई सामग्री को अपने जोनल कार्यालय में पहुंचाया और सुनिश्चित किया कि परिसर को सुरक्षित रूप से सील कर दिया गया है। राजनिवास के मुताबिक आने वाले हफ्तों में ऐसे प्रतिष्ठानों के खिलाफ ऐसे और अभियान चलाने की योजना है।

यह भी पढ़ें- 'कीचड़ उछालने की नहीं दी जा सकती इजाजत', मानहानि मामले में केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका