Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA की जमीन पर धड़ल्ले से हो रही अवैध पार्किंग, सवालों के घेरे में अधिकारी; 'वसूलते हैं मोटी रकम'

पूर्वी दिल्ली में अवैध पार्किंग का बोलबाला है। डीडीए की जमीन पर धड़ल्ले से पार्किंग हो रही है लेकिन डीडीए कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रहा है। डीडीए ने खादर में चल रही निगम की तीन वैध पार्किंग को हटाने के लिए कहा है। इसको लेकर डीडीए और निगम आमने-सामने हैं। लोगों का आरोप है कि पार्किंग माफिया अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक को मोटी रकम दे रहे हैं।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDIN Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
डीडीए की जमीन पर धड़ल्ले से जगह-जगह अवैध पार्किंग हो रही है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के न्यू उस्मानपुर यमुना खादर में डीडीए की जमीन पर धड़ल्ले से जगह-जगह अवैध पार्किंग हो रही है। डीडीए कार्रवाई करने का दम भर रहा है। लेकिन पार्किंग माफिया के आगे डीडीए की जरा नहीं चल रही है। यह हाल तब है जब खादर में डीडीए के उद्यान विभाग का कार्यालय भी बना हुआ है। अवैध पार्किंग को डीडीए हटवाने में नकाम साबित हो रहा है।

खादर में चल रही निगम की तीन वैध पार्किंग को डीडीए हटाने के लिए कहा है। डीडीए आरोप लगा रहा है निगम उसकी जमीन को खाली नहीं कर रहा है। जबकि निगम का कहना है डीडीए की अनुमति के बाद ही पार्किंग ठेके पर दी गई थी।

पहले पार्किंग फिर करने लगते हैं जमीन पर कब्जा

न्यू उस्मानपुर दूसरा, चौथा, पांचवा पुश्ता में अवैध पार्किंग चल रही है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पार्किंग खुलेआम चल रही है। पहले लोग पार्किंग चलाते हैं और उसके बाद सरकारी जमीनों पर कब्जा करने लगते हैं। डीडीए के अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि मोटी रकम वसूल रहे हैं। सवाल उठाया अगर ऐसा नहीं है तो कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है। डीडीए अपनी जमीनों की रखवाली तक नहीं कर पा रहा है।

स्थानीय निवासी कृष्ण सिंह ने कहा कि हाईवे के किनारे बिजली घर के पास डीडीए की जमीन पर अवैध पार्किंग चल रही है। रात को यहां बादाम के बड़े-बडे ट्रक आते हैं, उनसे सामान उतारकर छोटे वाहनों में करावल नगर गोदामों में भेजा जाता है। दिन में एलपीजी गैस के सिलेंडर ट्रकों से उतरते हैं। डग्गामार बसे खड़ी की जाती हैं। डीडीए के अधिकारी अपनी कमाई के चक्कर में कार्रवाई नहीं करते हैं। जितनी जमीनों पर कब्जा होगा उतना ही उनका निजी लाभ होगा।

बहुत जल्द निगम की पार्किंग भी हट जाएगी

इस मामले में दूसरा पुश्ता पर बने डीडीए के कार्यालय में जाकर संवाददाता ने पक्ष जानना चाहा तो वहां के अधिकारियों ने कहा कि वह समय-समय पर कार्रवाई करते हैं। उन्होंने निगम को भी फाइल दी है कि खादर से अपनी पार्किंग हटाए। कुछ दिनों पहले निगम के आरपी सेल व डीडीए के अधिकारियों की बैठक भी हुई है। बहुत जल्द निगम की पार्किंग भी हट जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर