Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: पटाखे फोड़ने से फिर बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण, मौसम विभाग ने बताया- कब मिलेगी सांसों को राहत

आसपास के राज्यों और दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ तेज हवाओं के चलते राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार हुआ था। इस बार दिवाली के दिन 8 साल में पहली बार दिल्ली की हवा सबसे साफ रही। हालांकि दिवाली पर प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली के लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े। इसके बाद एक बार फिर से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 14 Nov 2023 12:00 AM (IST)
Hero Image
पटाखे फोड़ने से दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। एनसीआर और आसपास के राज्यों में बारिश के बाद मौसम काफी हद तक साफ तो हो गया, लेकिन पटाखे फोड़ने और पराली जलाने की प्रवृत्ति में तेजी से वायु की गुणवत्ता एक दिन बाद ही फिर से बिगड़ गई है।

हफ्ते भर ऐसे रहेगी दिल्ली की हवा

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) का मानना है कि अब हफ्ते भर ऐसा ही रहेगा। हवा चलेगी तो ही वायु की गुणवत्ता में सुधार आएगा। हालांकि, इस बीच एनसीआर को प्रदूषण से हल्की राहत मिल सकती है, क्योंकि पटाखे का धुआं तीन-चार दिनों में छंट सकता है।

प्रदूषण से जल्दी मिलने की उम्मीद नहीं

आईएमडी के मुताबिक बारिश के बाद भी अभी रात की हवा लगभग स्थिर है, जबकि दोपहर में पांच से आठ किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। हवा की गति सुस्त होने से दिल्ली को प्रदूषण से जल्दी निजात मिलने की उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग ने बताया कि नवंबर-दिसंबर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही दिल्ली समेत उत्तर भारत का मौसम प्रभावित होता है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से ही 10 नवंबर को एनसीआर में बारिश हुई थी। अब भारत की सीमा पर पाकिस्तान में 17 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं।

कब सुधरेगी हवा की गुणवत्ता

इसके असर से 18-19 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा में वर्षा हो सकती है। इससे एनसीआर में हवा की गुणवत्ता भी सुधर सकती है। अभी पूरे सप्ताह वर्षा के संकेत नहीं हैं और प्रदूषण के चलते सुबह-शाम दिल्ली के आसपास धुंध रह सकता है।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: प्रदूषण ने बढ़ाई चिताएं, गोपाल राय ने बुलाई समीक्षा; क्या दिल्ली में लागू होगा ऑड-ईवन

यह भी पढ़ें- AAP नेता सत्येंद्र जैन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, CBI ने जबरन वसूली मामले की जांच को LG से मांगी मंजूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर