Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: दिल्ली में दिनभर ठिठुरे लोग, घने कोहरे से 220 उड़ानें लेट; जानिए दो दिनों का मौसम अपेडट

Delhi Weather Update अल सुबह चार बजे आईजीआई एयरपोर्ट पर दृश्यता का स्तर शून्य दर्ज किया गया जो साढ़े सात बजे तक 300 मीटर पहुंच पाया। कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर 220 उड़ानें विलंबित रही। इनमें सर्वाधिक विलंब घरेलू उड़ानों में देखी गई। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 19 Jan 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में दिनभर ठिठुरे लोग, घने कोहरे से 220 उड़ानें लेट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिसंबर भले ही छह साल में सबसे गर्म रहा हो, लेकिन जनवरी में दिल्ली की सर्दी आए दिन नए रंग दिखा रही है। दिल्लीवासी रात को ही नहीं, दिन में भी खूब कंपकंपा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से दिन में खिल रही तेज धूप सर्दी से खासी राहत दे रही थी, लेकिन शुक्रवार को एक बार फिर से कंपकंपी छूट गई।

शनिवार-रविवार को रहेगा ऐसा मौसम

दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे चला गया। ऑरेंज अलर्ट की ठंड के बीच लोग दिन भर कांपते रहे। शनिवार और रविवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज, जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है।

शुक्रवार की शुरुआत कहीं हल्के तो कहीं मध्यम श्रेणी के कोहरे से हुई। अल सुबह चार बजे आईजीआई एयरपोर्ट पर दृश्यता का स्तर शून्य दर्ज किया गया, जो साढ़े सात बजे तक 300 मीटर पहुंच पाया। कोहरे के कारण   एयरपोर्ट पर 220 उड़ानें विलंबित रही। इनमें सर्वाधिक विलंब घरेलू उड़ानों में देखी गई। घरेलू उड़ानों में दिल्ली से प्रस्थान वाली उड़ानों में सबसे अधिक विलंब दर्ज किया गया। विलंबित उड़ानों की यह संख्या बृहस्पतिवार से थोड़ी ज्यादा रही।

दिन चढ़ने के साथ सुधरी दृश्यता

दिन चढ़ने के साथ दृश्यता तो कुछ सु़धरी, लेकिन निचले स्तर पर बादल दिन भर छाए रहे। इसीलिए सूरज के दर्शन तो हुए लेकिन धूप की किरणें ठीक से धरती तक पहुंच ही नहीं पा रही थी। लिहाजा, ठिठुरन भरी सर्दी से निजात पाने को या तो दिल्ली वासी रजाई-कंबल में लिपटे रहे या फिर हीटर और अलाव के आगे हाथ सेंकते नजर आए।

शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 14.2 डिग्री सेल्सियस ीिकार्ड हुआ। 11.9 डिग्री सेल्सियस के साथ मयूर विहार दिल्ली का सर्वाधिक ठंडा इलाका रहा। शुक्रवार का दिन कोल्ड डे यानी ठिठुरन भरे ठंडे दिन की श्रेणी में भी रखा गया है। दिल्ली के अन्य इलाकों लोधी रोड, रिज, आयानगर, पूसा और नरेला में भी ठिठुरन भरा ठंडा दिन ही रहा।

शनिवार को छाया रहेगा घना कोहरा

न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 97 से 74 प्रतिशत रहा। न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से लोधी रोड सबसे ठंडा इलाका रहा। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को भी सुबह के समय घना कोहरा होगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। ठिठुरन वाले ठंडे दिन की स्थिति बनी रहेगी।

अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 15 व सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि कोल्ड डे की स्थिति बनने के पीछे मुख्य वजह बादल छाए रहना है। सूरज बादलों में छिप रहा है और धूप धरती तक नहीं पहुंच पा रही। हवा में नमी भी है।

मौसम विभाग के अनुसार जब दिन का तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज किया जाता है तो उसे कोल्ड डे कहते हैं, जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे भी अधिक नीचे जाता है तो उसे सिवियर कोल्ड डे कहा जाता है। इसी तरह जब न्यूनतम तापमान सामान्य की तुलना में 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज होता है तो वह शीत लहर की स्थिति होती है, जबकि जब यह 6.5 डिग्री या इससे अधिक नीचे जाता है तो गंभीर श्रेणी की शीत लहर कही जाती है।

यह भी पढ़ें- 

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार, AQI में 30 अंकों की वृद्धि; फिलहाल राहत के आसार नहीं

दिल्ली विश्वविद्यालय पहुंचे भीम आर्मी चीफ को हिरासत में लिया, पूर्व टीचर के समर्थन में DU गए थे चंद्रशेखर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर