Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी; जानिए शीतलहर और बारिश को लेकर IMD का अपडेट

दिल्ली-एनसीआर में मौसम बुधवार को बूंदाबांदी के कारण बदल गया। सुबह कोहरे के साथ हुई और फिर बादल छा गए। दिल्ली सहित आसपास के शहरों नोएडा गुरुग्राम फरीदाबाद गाजियाबाद जिलों में दोपहर से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। शाम होते-होते बारिश की रफ्तार बढ़ गई। तेज हवा भी चलने के कारण ठिठुरन भी बढ़ गई है। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 31 Jan 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी।

नई दिल्ली, एएनआई। दिल्ली-एनसीआर में मौसम बुधवार को बूंदाबांदी के कारण बदल गया। सुबह कोहरे के साथ हुई और फिर बादल छा गए। दिल्ली सहित आसपास के शहरों नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद जिलों में दोपहर से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। शाम होते-होते बारिश की रफ्तार बढ़ गई।

तेज हवा भी चलने के कारण ठिठुरन भी बढ़ गई है। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो औसत अधिकतम तापमान से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री, जो औसत न्यूनतम तापमान से एक डिग्री कम है।

दिल्ली में कहां बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली सहित आसपास के शहरों में बारिश होने की वजह दो पश्चिमी विक्षोभों का सक्रिय होना है। दिल्ली के आरकेपुरम, सफदरजंग, आईएनए मार्केट, सराय काले खां और लोधी कॉलोनी सहित इलाकों में आज सुबह बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय रहेगा। इसके अलावा हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में बारिश की संभावना है।

कई जगहों पर बारिश की संभावना

दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिल्ली के कुछ स्थानों और एनसीआर में हल्की बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है। दिल्ली के ये इलाके मुंडका, पंजाबी बाग, जाफरपुर, नजफगढ़, द्वारका, दिल्ली कैंट, पालम, आईजीआई हवाई अड्डे, आयानगर, डेरामंडी हैं। इसके अलावा हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में बारिश की संभावना है।

पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी

आईएमडी के अनुसार, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले पांच दिनों के दौरान बर्फबारी जारी रहने की संभावना है।

नहीं होगी शीतलहर

मौसम विभाग ने एक फरवरी को चंडीगढ़, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की भी संभावना जताई है। इसके साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में शीत लहर की स्थिति की उम्मीद नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें