Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Weather: बारिश ने धोया दिल्ली का प्रदूषण, 103 दिन बाद साफ हुई हवा; जानिए अगले 72 घंटों तक कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather Update Rain Alert दिल्लीवासियों को वर्षा और तेज हवाओं के कारण बृहस्पतिवार को प्रदूषण से भी राहत मिली। 103 दिन बाद लोगों ने साफ हवा में सांस ली। वर्षा से कोहरे में भी सुधार हुआ। आईजीआई एयरपोर्ट पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता का न्यूनतम स्तर 1200 मीटर रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार की सुबह मध्यम से घना कोहरा होगा।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 01 Feb 2024 10:44 PM (IST)
Hero Image
जानिए अगले 72 घंटों तक कैसा रहेगा मौसम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिसंबर और जनवरी में भले ही सूखा पड़ा हो, लेकिन फरवरी के पहले ही दिन महीने भर की वर्षा का रिकॉर्ड पूरा हो गया। अभी सप्ताहांत में और वर्षा होने के आसार हैं। मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बृहस्पतिवार को तापमान में दिलचस्प अंतराल देखने को मिला।

लगातार दूसरे दिन जारी रही वर्षा

सुबह का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा तो अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम। दूसरी तरफ झमाझम वर्षा से प्रदूषण की कमर भी टूट गई और दिल्ली का एक्यूआई दो पायदान नीचे मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। बुधवार दोपहर बाद शुरू हुआ वर्षा का दौर बृहस्पतिवार को भी कायम रहा।

सुबह तक तो तेज वर्षा हुई ही, दिन में रूक रूककर हल्की वर्षा के एक दो दौर चले। कमाबेश पूरे दिन ही बादल छाए रहे और धूप भी नहीं के बराबर निकली। दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 12.3 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

बारिश से महीने पर भर कोटा पूरा

वर्षा शाम साढ़े पांच बजे तक 26.1 मिमी रिकॉर्ड की गई। हवा में नमी का स्तर 100 से 60 प्रतिशत रहा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि फरवरी माह की सामान्य औसत वर्षा 21.3 मिमी है, जबकि माह के पहले ही दिन 26.1 मिमी वर्षा होने से महीने भर का कोटा पूरा हो गया।

वर्षा से कोहरे में भी सुधार हुआ। आईजीआई एयरपोर्ट पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता का न्यूनतम स्तर 1200 मीटर रहा। 68 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत 391 उड़ानों में विलंब हुआ तो तकरीबन 70 ट्रेनों पर भी असर पड़ा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार की सुबह मध्यम से घना कोहरा होगा। दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

103 दिन बाद साफ हुई दिल्ली की हवा

अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और आठ डिग्री रह सकता है। शनिवार और रविवार को फिर से हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। दिल्लीवासियों को वर्षा और तेज हवाओं के कारण बृहस्पतिवार को प्रदूषण से भी राहत मिली। 103 दिन बाद लोगों ने साफ हवा में सांस ली। पिछले वर्ष अक्टूबर के बाद अब जाकर एक्यूआई 200 से नीचे आया है। झमाझम वर्षा से वायुमंडल में मौजूद प्रदूषक कण दब गए और हवा काफी हद तक साफ हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 177 रहा। एक दिन पहले यह 392 था। चौबीस घंटे के भीतर एक्यूआई में 215 अंकों का सुधार हुआ है। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन भी दिल्ली की हवा इसी श्रेणी में बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- Amrit Udyan: 2 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा अमृत उद्यान, फ्री में मिलेगी एंट्री; ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें