Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: जमीन से आसमान तक रहेगा कड़ा पहरा, दिल्ली की सीमाएं आज रात होंगी सील

Independence Day 2024 देश गुरुवार को 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इसको लेकर लाल किले पर हर साल विशेष आयोजन होता है। जहां पर देश के प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं। इसी को देखते हुए आज रात 12 बजे से पहले दिल्ली की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। जमीन से आसमान तक सुरक्षाबलों का कड़ा पहरा रहेगा। राजधानी के हर कोने और चौराहे पर जवानों की तैनाती की गई है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 14 Aug 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
Independence Day: 15 अगस्त को देखते दिल्ली में कड़ी हुई सुरक्षा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा रहेगा। राजधानी को पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के हवाले कर दिया गया है। आज रात 12 बजे से पहले राजधानी की सीमाएं सील कर दी जाएगी। एक भी व्यवसायिक वाहन को दिल्ली में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस के साथ केंद्रीय एजेंसियां भी पूरी तरह से अलर्ट

लाल किला (Red Fort) के चारों तरह की सड़कों और पीएम रूट (PM Modi) पर जगह-जगह पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल तैनात कर दिए गए हैं। करीब 50 हजार सुरक्षा कर्मियों को सुरक्षा में तैनात किया गया है। पूरी दिल्ली पुलिस  (Delhi Police) और केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह से अलर्ट है। कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित

बता दें इस बार पंचायती राज संस्थाओं की करीब 400 महिला प्रतिनिधियों को लाल किले पर आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। पंचायती राज मंत्रालय खुद मंगलवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी थी।

ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) के अधिकारियों के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए करीब 45 ‘लखपति दीदी’ और करीब 30 ‘ड्रोन दीदी’ को भी विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। बुधवार को ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) उन सभी को सम्मानित  भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Hajj Yatra 2025: अगले साल अगर हज यात्रा पर है जाना तो आज ही कर दें आवेदन, दिल्ली हज कमेटी ने ऐप किया जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें