Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस से पहले फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा जवानों का जोश, कई रास्ते बंद; एडवाइजरी जारी

स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर दिल्ली पुलिस ने यातायात सलाह जारी की है। रिहर्सल 13 अगस्त को हो रही है। नेताजी सुभाष मार्ग और लोथियन रोड सहित लाल किले के आसपास की प्रमुख सड़कें सुबह 4 बजे से सुबह 11 बजे तक आम यातायात के लिए बंद रहेंगी। इस दौरान इन क्षेत्रों में केवल अधिकृत वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
लाल किला पर फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान सेना के जवान। फोटो- ध्रुव कुमार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए आज मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है। इसमें सेना के जवानों का जोश देखने को मिल रहा है।

स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में ध्वजारोहण के दौरान सेना के हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह के चलते लालकिले के आसपास आज ट्रैफिक प्रभावित रहेगा। इसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में एनसीसी कैडेट्स के साथ विकसित भारत 2047 लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में लाल किला के प्राचीर में उपस्थित सेना के जवान।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, लोथियन रोड और नेताजी सुभाष मार्ग सहित प्रमुख मार्ग मंगलवार सुबह 4 बजे से 11 बजे के बीच बंद रहेंगे। दिल्ली पुलिस ने परेशानी से बचने के लिए लोगों से अपने रूट की योजना बनाने की अपील की है। 

सुबह 4 से 11 बजे के बीच बंद रहने वाली सड़कें

  1. नेताजी सुभाष मार्ग
  2. लोथियन रोड
  3. एसपी मुखर्जी मार्ग
  4. चांदनी चौक रोड
  5. निषाद राज मार्ग
  6. एस्प्लेनेड रोड और उसका लिंक रोड
  7. राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड
  8. आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक आउटर रिंग रोड

इन मार्गों से बचें

  • सी-हेक्सागन इंडिया गेट
  • कोपरनिकस मार्ग
  • मंडी हाउस
  • सिकंदरा रोड
  • डब्ल्यू प्वाइंट
  • ए प्वाइंट तिलक मार्ग
  • मथुरा रोड
  • बीएसजेड मार्ग
  • नेताजी सुभाष मार्ग
  • जेएल नेहरू मार्ग
  • निजामुद्दीन खट्टा और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड-निजामुद्दीन खट्टा और आईएसबीटी कश्मीरी गेट से आउटर रिंग रोड (सलीमगढ़ के रास्ते) बाईपास)

ये हैं वैकल्पिक मार्ग

वैकल्पिक मार्गों में अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, एसपीएम मार्ग, 11 मूर्ति, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड और रानी झांसी रोड शामिल हैं।

पूर्व-पश्चिम गलियारे में, एनएच-24, निजामुद्दीन खट्टा, बारापुला रोड (एम्स फ्लाईओवर के नीचे), रिंग रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्य भारती मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, पृथ्वीराज रोड और सफदरजंग रोड जैसे मार्ग उपयुक्त हैं।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष, देश 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है, जो 1947 में ब्रिटिश शासन से मिली स्वतंत्रता की याद दिलाता है।

दिल्ली की सीमाओं पर लगाया गया यातायात पर प्रतिबंध

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर कई यातायात डायवर्जन लगाए गए हैं और भारी परिवहन वाहनों को शहर में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि दिल्ली की सीमाओं पर यातायात डायवर्जन प्रभावी रहेगा। सोमवार रात 10 बजे से मंगलवार दोपहर 12 बजे तक और इसी तरह बृहस्पतिवार रात 10 से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक किसी भी भारी वाहन को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पुलिस ने आवश्यक सेवा प्रदाताओं से आक्सीजन सिलेंडर जैसी अन्य आवश्यक वस्तुओं को पहले से ही पर्याप्त मात्रा में रखने का आग्रह किया है ताकि उन्हें इस अवधि के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर