Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejriwal: दिल्ली सीएम के स्वास्थ्य को लेकर जंतर-मंतर पर AAP के प्रदर्शन में शामिल हुआ इंडिया ब्लॉक

India Bloc Joins AAP Protest शराब घोटाले में जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के समर्थन आज आम आदमी पार्टी ने जंतर-मंतर पर रैली की। इस रैली में इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने हिस्सा लिया। पंजाब के सीएम भगवंत मान शरद पवार रामगोपाल यादव संजय राउत इमरान हुसैन और डी राजा आदि ने हिस्सा लिया।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 30 Jul 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
AAP Rally: जंतर मंतर पर आयोजित रैली में विपक्षी हुए एकजुट।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आप के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की गिरफ्तारी को अवैध बताकर जेल में उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाकर इंडी गठबंधन के सभी घटक दलों ने जंतर मंतर पर विरोध-प्रदर्शन किया।

जंतर-मंतर पर आयोजित प्रदर्शन में आप, कांग्रेस, सपा, सीपीआई, सीपीआईएमएल, शिवेसना उद्धव गुट, सीपीएम, एनसीपी शरद पवार गुट, टीएमसी समेत अन्य दलों के प्रमुख नेता एकत्र हुए और केजरीवाल को रिहा करने की मांग की। आप के अनुसार असम, राजस्थान, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तेलांगना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, बिहार, झारखंड, हिमाचल में भी आप समर्थकों ने विरोध-प्रदर्शन किया।

मोदी सरकार केजरीवाल की सेहत से कर रही खिलवाड़-सुनीता

इस दौरान अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) ने कहा कि जेल में अरविंद केजरीवाल की जान खतरे में है। उनको साजिश के तहत एनडीए सांसद मगुंटा रेड्डी के झूठे बयान पर ईडी ने गिरफ्तार किया है। ट्रायल कोर्ट ने जब उनको जमानत दे दी तो ईडी ने अपने वकील के भाई की कोर्ट में जाकर स्टे ले लिया और फिर सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। मोदी सरकार अरविंद केजरीवाल की सेहत से खिलवाड़ कर रही है और फर्जी केस लगाकर उनको बदनाम करने की साजिश रच रही है।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि इंडी गठबंधन की एक ही अवाज है, इस देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाना है। 400 पार का नारा दे रही भाजपा 240 में ही सिमट गई।उन्होंने कहा कि भाजपा का थोड़ा अहंकार तो कम हुआ है, लेकिन फिर भी उसमें अहंकार है और यह अहंकार देश की जनता तोड़ेगी। भाजपा पार्टियां चुराती है। शिवसेना का तीर कमान, शरद पवार की घड़ी, चौटाला की दो चप्पलें चुरा ली।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर जंतर मंतर पर आप के प्रदर्शन के दौरान मंच पर समर्थन देने पहुंचे शरद पवार,रामगोपाल यादव पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान,गोपाल राय,संजय सिंह,सुनीता केजरीवाल,संजय राऊत,इमरान हुसैन, डी राजा वी अन्य नेतागण। ध्रुव कुमार

जब भी वे सत्ता में लौटेंगे, वे उन एजेंसियों को हटा देंगे-अखिलेश यादव

आम आदमी पार्टी द्वारा बुलाई गई विरोध रैली के दौरान "भारत माता की जय" और "तानाशाही ख़त्म करो" के नारे लगाए गए। रैली को इंडी गठबंधन के घटक दलों के नेताओं ने संबोधित किया। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जब भी वे सत्ता में लौटेंगे, वे उन एजेंसियों को हटा देंगे जो विपक्षी नेताओं को निशाना बना रही हैं, उन्होंने आप कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी संघर्ष की इस घड़ी में उनके साथ खड़ी है।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने अपना संबोधन शुरू करते हुए केजरीवाल की पत्नी सुनीता को "प्रतिरोध का प्रतीक" बताया। उन्होंने कहा कि हम अरविंद केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ संघर्ष में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी नेताओं सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी  (Rahul Gandhi) की ओर से आप और केजरीवाल को पूर्ण नैतिक समर्थन देने आए हैं।

तिवारी ने कहा कि केजरीवाल की अवैध और असंवैधानिक तरीके से गिरफ्तारी इंगित करती है कि भाजपा ने बुरे इरादों से केजरीवाल को गिरफ्तार कराया है। इस मौके पर सपा के राम गोपाल यादव, एनपीसी के शरद यादव, शिव सेना के संजय राउत सहित आप नेता संजय सिंह, संदीप पाठक, राघव चड्ढा व गोपाल राय आदि भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर जंतर मंतर पर आप के प्रदर्शन के दौरान उपस्थित भीड़। ध्रुव कुमार

दूसरी ओर आबकारी घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Bail) की जमानत याचिका पर बहस के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट में सीबीआई और बचाव पक्ष के बीच तीखी नोक-झोंक हुई।

सीबीआई ने जमानत याचिका का पुरजोर विरोध करते हुए केजरीवाल को घोटाले का सूत्रधार बताया। दूसरी तरफ केजरीवाल ने एजेंसी के दावों को बेबुनियाद बताते हुए मामले में की गई गिरफ्तारी को इंश्योरेंस अरेस्ट करार दिया।

यह भी पढ़ें: Tomato Price: दिल्ली-NCR में इन जगहों पर मिलेगा सस्ता टमाटर, बढ़ती कीमत पर लगेगी लगाम