Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-NCR में तीन दिन का येलो अलर्ट, बीते 25 दिन से 100 से नीचे है AQI

Weather Update दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार से रविवार तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पहले गुरुवार से अलर्ट जारी किया था। हालांकि गुरुवार को कहीं बारिश नहीं हुई और दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं मौसम के मिजाज का असर दिल्ली के प्रदूषण पर देखने को मिल रहा है। वर्षा और नमी के चलते प्रदूषक कण वायुमंडल से साफ हो गए हैं।

By sanjeev Gupta Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:10 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार से रविवार तक येलो अलर्ट जारी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। अपने पूर्वानुमान में बदलाव करते हुए मौसम विभाग ने गुरुवार नहीं बल्कि अब शुक्रवार से रविवार तक दिल्ली में तीन दिन तेज वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है। तीनों ही दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग का पहले यह अलर्ट गुरुवार से शुक्रवार तक था। इस दौरान तापमान तो कम रहेगा ही, उमस भरी गर्मी से भी कुछ राहत मिलने की संभावना रहेगी।

बुधवार को कहीं भी वर्षा नहीं हुई

उधर, बुधवार को दिन भर बादलों की आवाजाही तो बनी रही, लेकिन वर्षा कहीं देखने को नहीं मिली। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 93 से 57 प्रतिशत तक रहा।

दिन भर बादल छाए रहेंगे

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और कहीं कहीं हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री रह सकता है।

दूसरी ओर मौसम के इस मिजाज का असर दिल्ली के प्रदूषण पर भी देखने को मिल रहा है। वर्षा और नमी के चलते प्रदूषक कण वायुमंडल से साफ हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Rains: उत्तराखंड में भारी बौछारों से रिकवर हुआ वर्षा का ग्राफ, दो दिन में पांच प्रतिशत ग्रोथ

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को भी दिल्ली का एक्यूआइ लगातार 25वें दिन 100 से नीचे यानी ''संतोषजनक'' श्रेणी में दर्ज किया गया। मालूम हो कि बुधवार को यह 85 था। 28 जुलाई से यह लगातार 100 से नीचे ही बना हुआ है। हाल फिलहाल इसमें वृद्धि के आसार भी नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Dehradun: मालदेवता में पुलिया व सड़क बहने से लोग गांवों में कैद, पुलिस और एसडीआरएफ ने फंसे 12 पर्यटकों को निकाला