Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में किसान आंदोलन खत्म होते ही रेलवे ने दिल्ली-NCR के लोगों को दी राहत, ट्रेनों का संचालन शुरू

पंजाब के जंडियाला गुरु के पास किसानों का धरना समाप्त होने के बाद दिल्ली से अमृतसर के बीच ब्यास के रास्ते ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई है।दिल्ली व इसके आसपास के यात्रियों ने राहत की सांस ली है। उन्हें अब सफर करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 13 Mar 2021 09:52 PM (IST)
Hero Image
किसान पिछले वर्ष 24 सितंबर से पंजाब में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे थे।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। होली से पहले रेलवे ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत दी है। पंजाब के जंडियाला गुरु के पास किसानों का धरना समाप्त होने के बाद दिल्ली से अमृतसर के बीच ब्यास के रास्ते ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई है। इससे दिल्ली व इसके आसपास के यात्रियों ने राहत की सांस ली है। उन्हें अब सफर करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

24 सितंबर से किसान दे रहे थे धरना

कृषि कानूनों के विरोध में किसान पिछले वर्ष 24 सितंबर से पंजाब में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे थे। इस वजह से दो माह तक पंजाब में रेल परिचालन बंद था। जंदियाला गुरु को छोड़कर अन्य स्थानों पर किसानों ने 24 नवंबर को धरना समाप्त कर दिया था। उसके बाद पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई थी, लेकिन अमृतसर- जंडियाला-ब्यास-दिल्ली रूट बंद था।

धरना खत्म होने के बाद रेलवे ने लिया ट्रेनों को चलाने का फैसला

इस रूट पर रेल परिचालन बंद होने से दरभंगा-अमृतसर एक्सप्रेस, सियालदह-अमृतसर एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें निरस्त थीं। इसके साथ ही नांदेड़-अमृतसर एक्सप्रेस, कोरबा-अमृतसर सहित कई ट्रेनें अंबाला, चंडीगढ़ या जालंधर तक चल रही थीं। वहीं, एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों के मार्ग में बदलाव करना पड़ा था। इन ट्रेनों को ब्यास-तरनतारण के रास्ते चलाया जा रहा था जिससे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने में ज्यादा समय लग रहा था। अब किसानों ने धरना समाप्त कर दिया है। इसके बाद रेलवे ने दिल्ली से अमृतसर के बीच सभी ट्रेनों को अपने निर्धारित मार्ग से चलाने का फैसला किया है।

Kisan Andolan: टीकरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने बनाए 25 पक्के मकान, 2000 और निर्माण की तैयारी

पंजाब के लोगों से छिपाई जा रही है सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन की असली सच्चाई, पढ़िये- पूरा मामला

अमृतसर शताब्दी का परिचालन शुरू

दिल्ली से अमृतसर के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (02029 \02030) का परिचालन भी शुरू करने का फैसला किया गया है। शनिवार से यह ट्रेन चलेगी। इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है। इससे हरियाणा व पंजाब जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

 जानिये- क्यों बिहार के सुपौल में 5 लोगों की आत्महत्या से नहीं की जा सकती बुराड़ी कांड की तुलना

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को जानने के लिए यहां करें क्लिक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर