Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway: त्योहारों पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट तो न हों परेशान, रेलवे से जल्द आएगी गुड न्यूज

दशहरा दीपावली और छठ पर घर जाने वालों को किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। पूर्व दिशा की तरफ जाने वाली ट्रेनों में अधिक भीड़ है। इस दिशा लगभग सभी ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। इस स्थिति में विशेष ट्रेनें ही एकमात्र सहारा है। स्लीपर क्लास में तो 10 अक्टूबर के बाद ही अधिकांश ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Thu, 21 Sep 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
त्योहारों पर घर जाने वाले के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दशहरा, दीपावली और छठ पर घर जाने वालों को किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। पूर्व दिशा की तरफ जाने वाली ट्रेनों में अधिक भीड़ है। इस दिशा लगभग सभी ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। इस स्थिति में विशेष ट्रेनें ही एकमात्र सहारा है।

दशहरा के समय दिल्ली से कोलकाता और रांची जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में जगह नहीं है। 14 से 19 अक्टूबर तक रांची राजधानी, रांची सुपरफास्ट व झारखंड एक्सप्रेस वातानुकूलित (एसी) श्रेणी में कुछ सीटें बची हुई हैं, लेकिन 20 अक्टूबर के बाद किसी ट्रेन में जगह नहीं है। स्लीपर क्लास में तो 10 अक्टूबर के बाद ही अधिकांश ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची है। दीपावली व छठ के समय यात्रा करने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी है।

पटना जाने वाली किसी भी ट्रेन में 10 नवंबर से 18 नवंबर तक जगह नहीं है। राजधानी हो या मेल एक्सप्रेस सभी में यात्रियों को प्रतीक्षा सूची का टिकट लेना पड़ रहा है। नवंबर के पहले सप्ताह में अगरतला तेजस राजधानी, मगध एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस में एसी श्रेणी में कुछ सीटें खाली हैं, लेकिन उसके बाद इन ट्रेनों में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है।

Railway

यही हाल मुजफ्फरपुर, भागलपुर सहित बिहार के अन्य शहरों में जाने वाली ट्रेनों का है। दीपावली के दिन भी इस दिशा की ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची है।

यह भी पढ़ें: Delhi: इस डीटीसी बस स्टैंड का नाम बदलकर रखा गया 'श्मशान घाट', लोग कर रहे विरोध

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग रूट की ट्रेनों में भीड़ की समीक्षा की जा रही है। इसके अनुसार जल्द त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। दीपावली व छठ के समय यात्रियों की ज्यादा भीड़ होती है। उसे ध्यान में रखकर ज्यादा संख्या में विशेष ट्रेनें चलाने के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त व्यवस्था की जाती है।

रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों में तेज लाने के निर्देश

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 4195.3 करोड़ रुपये खर्च दिल्ली के नरेला, सब्जी मंडी और दिल्ली छावनी सहित उत्तर रेलवे के 71 स्टेशनों की सूरत बदलने का काम शुरू हो गया है। अगले आठ से नौ माह में यह काम पूरा करने का लक्ष्य है।

समय पर काम पूरा हो इसके लिए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी इसकी नियमित समीक्षा कर रहे हैं। साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उन्होंने मंडल रेल प्रबंधकों और अधिकारियों को स्टेशनों के पुनर्विकास पर ध्यान देने को कहा, जिससे कि समय पर यह काम पूरा हो सके। अगले 30 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर स्टेशनों के पुनर्विकास का काम किया जाना है।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर रेलवे के कुल 144 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है। इनमें से 71 स्टेशनों का निर्माण कार्य छह अगस्त को शुरू हो गया है।

पुनर्विकास का काम पूरा होने पर मिलेगी सुविधाएं

स्टेशन के दोनों तरफ से प्लेटफार्म पर यात्रियों को प्रवेश व बाहर जाने की सुविधा उपलब्ध होगी। हरित और नवीनीकृत ऊर्जा का उपयोग, पर्यावरण अनुकूल इमारत के साथ स्टेशन भवन में सुधार करने व स्वचालित सीढ़ियां बेहतर की जाएंगी। दिव्यांगजनों के अनुकूल आधारभूत सुविधाएं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने फिर बदली करवट; उमस भरी गर्मी से परेशान; आज बरसेंगे बादल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें