Move to Jagran APP

VIDEO देखते ही ट्रेन यात्रियों की नाराजगी हो जाएगी दूर, कई अहम कदम उठाने जा रहा रेलवे

ऑडियो के साथ ही प्लेफॉर्म पर लगे टीवी व एलईडी स्क्रीन पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत करते हुए रेलवे कर्मचारी और लूप लाइन पर खड़ी ट्रेन की तस्वीरें भी दिखाई जाएंगी।

By Edited By: Updated: Wed, 30 May 2018 01:27 PM (IST)
Hero Image
VIDEO देखते ही ट्रेन यात्रियों की नाराजगी हो जाएगी दूर, कई अहम कदम उठाने जा रहा रेलवे
नई दिल्ली (संतोष कुमार सिंह)। ट्रेनों की लेटलतीफी से नाराज यात्रियों को मनाने के लिए रेल प्रशासन नई पहल शुरू करने वाला है। उन्हें प्लेटफॉर्म पर उनकी ट्रेन लेट होने की सूचना देने के साथ ही इसके कारणों की भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए प्लेटफॉर्म पर लगे टीवी व एलईडी स्क्रीन पर वीडियो क्लिप दिखाकर यह बताया जाएगा कि आखिर क्यों ट्रेन लेट हो रही है। ट्रेनों का लेट चलना कोई नई बात नहीं है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से यह समस्या ज्यादा बढ़ गई है। पटरियों की मरम्मत और रेल नेटवर्क को मजबूत करने के लिए चल रहे निर्माण कार्य को इसका मुख्य कारण बताया जाता है।

अधिकारियों का मानना है कि आम यात्री तक यह बात नहीं पहुंच पाती है, जिससे उनकी नाराजगी बढ़ती है। इससे रेलवे को लेकर उनके मन में गलत धारणा बनती है। यह सही नहीं है, इसलिए यात्रियों को ट्रेन लेट होने के कारण की सही जानकारी मिलनी चाहिए। इसलिए रेलवे ने तय किया है कि वह प्लेटफॉर्म पर वीडियो संदेश के जरिये ट्रेन के देरी से आने का कारण बताएगी और उनसे सहयोग की अपील भी करेगी।

धैर्य बनाए रखें आपकी सुरक्षा सर्वोपरि है

ट्रेन लेट होने पर एक मिनट की वीडियो क्लिप के जरिये यात्रियों से सहयोग की अपील की जाएगी। इसमें यात्रियों से धैर्य बनाए रखने की अपील के साथ उन्हें बताया जाएगा कि रेलवे के लिए उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। इसलिए कड़ाके की धूप व रात में भी रेलकर्मी रेल लाइन को दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं। इससे भविष्य में सुरक्षित व बिना किसी परेशानी के रेल परिचालन सुनिश्चित हो सकेगा। ऑडियो के साथ ही प्लेफॉर्म पर लगे टीवी व एलईडी स्क्रीन पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत करते हुए रेलवे कर्मचारी और लूप लाइन पर खड़ी ट्रेन की तस्वीरें भी दिखाई जाएंगी।

सहयोग करने को प्रेरित होंगे यात्री

इस समय लगभग 30 फीसद ट्रेनें देरी से चलती हैं। कई ट्रेनें तो 10 से 20 घंटे की देरी से गंतव्य पर पहुंचती हैं। ज्यादा लेट होने के कारण कई बार ट्रेनें रद भी करनी पड़ती हैं। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। कई बार यात्री उग्र हो जाते हैं। नाराज यात्रियों का पटरियों पर धरना देने, स्टेशन पर तोड़फोड़ करने और ट्रेनों पर पथराव करने की कई मामले सामने आ चुके हैं। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि इससे यात्रियों के दिमाग में रेलवे को लेकर बन रही गलत छवि को बदलने और उनकी नाराजगी दूर करने में मदद मिलेगी। वीडियो संदेश देखने के बाद यात्री यह समझ सकेंगे कि उनकी सुरक्षा के लिए रेलकर्मी प्रतिकूल मौसम में भी ट्रैक की मरम्मत में जुटे हुए हैं। इससे यात्री रेल प्रशासन को सहयोग करने को प्रेरित होंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।