Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways: ट्रेन टिकट को लेकर बड़ा अपडेट, अब ऑनलाइन बुकिंग में नहीं होगी परेशानी; IRCTC ने की तैयारी

Indian Railways रेल यात्रियों के लिए एक काम की खबर है। रेलवे के अनुसार मार्च तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेने में होने वाली परेशानी को दूर कर लिया जाएगा। उसके बाद यात्रियों को टिकट बुक करने में परेशानी नहीं होगी। जानकारी के अनुसार रेलवे की कुल आरक्षित टिकट बिक्री में से 82 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन होती है। पढ़िए आखिर पूरा अपडेट क्या है?

By Santosh Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 26 Aug 2024 10:24 PM (IST)
Hero Image
आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग प्रणाली की क्षमता बढ़ाने का काम चल रहा है। फाइल फोटो

संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली। रेलवे यात्रियों को ऑनलाइन टिकट लेने में अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी टिकट बुक नहीं होता है। इससे तत्काल और ट्रेनों में भीड़ बढ़ने पर यात्री कंफर्म टिकट लेने से वंचित रह जाते हैं।

यात्रियों की इस समस्या को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे पर्यटन एवं खानपान निगम (आईआरसीटीसी) की टिकट बुकिंग प्रणाली की क्षमता बढ़ाने का काम चल रहा है। मार्च तक यह पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद यात्री बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे।

इसलिए बढ़ी है परेशानी

रेलवे की कुल आरक्षित टिकट बिक्री में से 82 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन होती है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप से टिकट बुक करने की सुविधा मिलने से लोगों को आरक्षण केंद्र पर जाकर टिकट खरीदने से मुक्ति मिली है। ऑनलाइन टिकट लेने वालों की संख्या बढ़ने से उनकी परेशानी भी बढ़ी है।

इस समय प्रति मिनट लगभग 26 हजार ऑनलाइन टिकट बुकिंग की क्षमता है। वर्ष 2019 में यात्री आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थायी समिति ने क्षमता बढ़ाने की सिफारिश की थी। इस वर्ष फरवरी में रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईआरसीटीसी IRCTC की प्रति मिनट टिकट बुक करने की क्षमता को बढ़ाकर 2.25 लाख करने की घोषणा की थी।

मार्च तक दोनों कार्य पूरा करने का रखा गया लक्ष्य

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि अगली पीढ़ी ई टिकटिंग (एनजीईटी) प्रणाली का उन्नयन कार्य किया जा रहा है। साथ ही रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) यात्री आरक्षण प्रणाली का आधुनिकीकरण कर रहा है। मार्च तक दोनों कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं, पूछताछ की क्षमता (139 नंबर पर) भी प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने का काम चल रहा है। इन प्रयासों से यात्रियों की परेशानी दूर होगी।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट व मोबाइल एप से टिकट बिक्री से संबंधित आंकड़े-

-अगस्त, 2002 में शुरू हुई थी यह सुविधा। पहले दिन 27 आनलाइन टिकट बुक हुए थे।

-एक मिनट में अधिकतम टिकट की बिक्रीः 12 नवंबर,2022 को 28,434

-तत्काल टिकट की बिक्री का रिकार्डः 22 मार्च, 2024 (पूर्वाह्न11 से दोपहर12 बजे) को 2,23,193

-वर्ष 2023-24 में प्रति दिन औसत 12.38 लाख टिकट बेचे गए।

-एक दिन में अधिकतम टिकट बिक्रीः 21 मार्च, 2022 को 15.88 लाख

-वर्ष 2023-24 में कुल 4530 लाख टिकट (8024 यात्री) की बिक्री।

-मार्च, 2024 तक कुल 12.20 करोड़ मोबाइल एप डाउनलोड किए गए हैं।