Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beating Retreat: विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह आज, बजाई जाएंगी भारतीय धुन; राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री सहित दर्शक रहेंगे मौजूद

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान के अनुसार भारतीय थलसेना भारतीय नौसेना भारतीय वायुसेना और सीएपीएफ के संगीत बैंड विशिष्ट दर्शकों के सामने 31 मनमोहक और झूमने को मजबूर करने वाली भारतीय धुन बजाएंगे। दर्शकों में राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मु उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कई अन्य केंद्रीय मंत्री वरिष्ठ अधिकारी और आम जनता शामिल होगी।

By Agency Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 29 Jan 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Beating Retreat: बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान बजाई जाएंगी भारतीय धुन

नई दिल्ली, पीटीआई। गणतंत्र दिवस समारोह के औपचारिक समापन के मौके पर रायसीना हिल्स पर सोमवार को आयोजित होने जा रहे बीटिंग रिट्रीट में सेना और अर्धसैनिक बलों के बैंड पूर्ण रूप से भारतीय धुन बजाएंगे। यह समारोह राष्ट्रीय राजधानी में विजय चौक पर होगा और इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का भी औपचारिक समापन हो जाएगा।

झूमने को मजबूर होंगे दर्शक

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान के अनुसार, भारतीय थलसेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना और सीएपीएफ के संगीत बैंड विशिष्ट दर्शकों के सामने 31 मनमोहक और झूमने को मजबूर करने वाली भारतीय धुन बजाएंगे। दर्शकों में राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कई अन्य केंद्रीय मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और आम जनता शामिल होगी।

समारोह की शुरुआत सामूहिक बैंड की ‘शंखनाद’ धुन के साथ होगी, जिसके बाद पाइप और ड्रम बैंड द्वारा ‘वीर भारत’, ‘संगम दूर’, ‘देशों का सरताज भारत’, ‘भागीरथी’ और ‘अर्जुन’ जैसी मनमोहक धुन बजाई जाएगी। सीएपीएफ के बैंड ‘भारत के जवान’ और ‘विजय भारत’ बजाएंगे।

बयान के अनुसार, भारतीय वायुसेना के बैंड ‘टाइगर हिल’, ‘रेजाइस इन रायसीना’ और ‘स्वदेशी’ के धुन बजाएंगे जबकि भारतीय नौसेना के बैंड के ‘आइएनएस विक्रांत’ ‘मिशन चंद्रयान’, ‘जय भारती’ और ‘हम तैयार हैं’ सहित कई धुनों का श्रोता आनंद लेंगे।

इसके बाद, भारतीय थलसेना का बैंड ‘फौलाद का जिगर’, ‘अग्निवीर’, ‘कारगिल 1999’ और ‘ताकत वतन’ का सहित कई धुन बजाएगा। इसके बाद सामूहिक बैंड ‘कदम कदम बढ़ाए जा", ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ और ‘ड्रमर्स काल’ की धुन बजाएंगे। कार्यक्रम का समापन लोकप्रिय धुन ‘सारे जहां से अच्छा’ से होगा। समारोह के मुख्य संचालक लेफ्टिनेंट कर्नल विमल जोशी होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें