Move to Jagran APP

तेज गेंदबाज बनना चाहती थीं प्रिया मिश्रा, कोच श्रवण कुमार ने बनाया लेग स्पिनर; अब फिरकी से बरपा रहीं कहर

प्रिया मिश्रा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत के लिए पदार्पण किया। वह दिल्ली की 14वीं महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। प्रिया ने 10 ओवर में एक विकेट लिया। वह 2023 में दिल्ली के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज थीं। उन्हें विश्व कप 2024 के लिए रिजर्व खिलाड़ी के रूप में चुना गया था।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Suman Updated: Sun, 27 Oct 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
प्रिया मिश्रा गेंद से बरपा रहीं कहर।
लोकेश मिश्रा, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत की महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण कर रहीं दिल्ली की प्रिया मिश्रा कभी तेज गेंदबाज बनना चाहती थीं, लेकिन उनके कोच श्रवण कुमार ने उनकी कद काठी देखकर स्पिनर बनने की सलाह दी और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

20 वर्षीय प्रिया मिश्रा न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में पदार्पण की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली वे दिल्ली की 14वें नंबर की महिला खिलाड़ी बन गई हैं। बाएं हाथ की लेग स्पिनर प्रिया ने रविवार को रेणुका ठाकुर के स्थान पर भारतीय महिला टीम में जगह बनाई। जहां उन्हें 10 ओवर में एक विकेट भी मिला।

कद छोटा होने के कारण बनाया स्पिनर

ईशांत मिश्रा और हर्षित राणा जैसे खिलाड़ियों को कोचिंग दे चुके प्रिया के कोच श्रवण कुमार ने उनके पदार्पण को लेकर कहा कि वह क्लास छठवीं में मेरे पास आई थी। वह राइट आर्म फास्ट गेंदबाज थी। लेकिन, उसका कद छोटा होने के कारण उन्हें स्पिन गेंदबाजी करने के लिए कहा।

प्रिया ने मेरी बात मानते हुए लेग स्पिन गेंदबाजी करना शुरू कर दिया। इसके बाद प्रिया साल 2023 में दिल्ली के लिए खेलते हुए सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज रही। वह मध्यवर्ग परिवार से आती है। उनका चयन विश्व कप 2024 के लिए रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर किया गया था।

पांच विकेट लेकर भारत ए को दिलाई शानदार जीत

आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान महिला इंडिया ए के लिए पदार्पण करते हुए उन्होंने यादगार प्रदर्शन किया था। भारत ए ने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 243 रन बनाए थे। प्रिया ने उस मैच में पांच विकेट लेकर भारत ए को शानदार जीत दिलाई। तब आस्ट्रेलिया ए टीम 72 रन पर आल आउट हो गई थी।

प्रिया ने अपने पड़ोस के लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्हें सामाजिक बाधाओं का भी सामना करना पड़ा, क्योंकि पड़ोसी अक्सर सवाल करते थे कि एक लड़की क्रिकेट क्यों खेल रही है। हालांकि, प्रिया के माता-पिता उसके साथ खड़े रहे। उनका दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत रंग लाई और प्रिया ने दिल्ली अंडर-19 टीम और बाद में दिल्ली अंडर-23 टीम में जगह बनाई।

डब्लूपीएल में गुजरात की तरफ से खेलतीं हैं प्रिया

प्रिया 2023-24 महिला सीनियर वनडे ट्राफी के दौरान 23 विकेट के साथ जबरदस्त गेंदबाज बनकर उभरीं। इस शानदार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान भी अपनी ओर खींचा जिसके कारण उन्हें 2024 महिला प्रीमियर लीग में गुजरात जायंट्स के लिए चुना गया। हालांकि, उन्हें खेलने का अवसर नहीं मिला।

यह भी पढ़ेंः Radha Yadav: दूध बेचकर पिता ने बनाया सुपरस्टार, पल भर में मैच पलट देती है UP की ये धाकड़ छोरी; जान लीजिए Net Worth

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।