Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AIIMS की धर्मशाला में खाली बेड्स की ऑनलाइन मिलेगी जानकारी, मरीजों व तीमारदारों को होगी सुवि‍धा

एम्स ने हाल ही में एक आनलाइन डैशबोर्ड का संचालन शुरू किया है। जिसके माध्यम से मरीजों और तीमारदारों को अब अस्पताल में मौजूद धर्मशाला के बेड और खाली कमरों की मौजूदा स्थिति की आनलाइन जानकारी मिलेगी। धर्मशाला के खाली बेड की स्थिति जानने के बाद जरूरतमंद इसके आवंटन के लिए डाक्टर से सिफारिश करने का अनुरोध कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 13 Mar 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
Delhi AIIMS की धर्मशाला में खाली बेड्स की ऑनलाइन मिलेगी जानकारी, मरीजों व तीमारदारों को होगी सुवि‍धा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स ने हाल ही में एक आनलाइन डैशबोर्ड का संचालन शुरू किया है। जिसके माध्यम से मरीजों और तीमारदारों को अब अस्पताल में मौजूद धर्मशाला के बेड और खाली कमरों की मौजूदा स्थिति की आनलाइन जानकारी मिलेगी।

धर्मशाला के खाली बेड की स्थिति जानने के बाद जरूरतमंद इसके आवंटन के लिए डाक्टर से सिफारिश करने का अनुरोध कर सकते हैं। इससे मरीजों को सुविधा होगी। एम्स में प्रतिदिन सैकड़ों मरीज दूर दराज से इलाज के लिए पहुंचते हैं।

गरीब लोग होते हैं ठहरने की व्‍यवस्‍था के लिए परेशान

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मरीजों और तीमारदारों के लिए एम्स के आसपास दिल्ली में ठहरने के लिए होटल के कमरे या धर्मशाला तलाश करना आसान नहीं होता। इस वजह से कई मरीज अस्पताल के परिसर में खुले में रहने को मजबूर होते हैं।

एम्स में मरीजों की सुविधा के लिए तीन धर्मशाला हैं। जिसमें साईं सदन धर्मशाला (100 बेड), राजगढि़यां धर्मशाला (149 बेड) व ट्रामा सेंटर के नजदीक मौजूद पावर ग्रिड विश्राम सदन शामिल हैं। पावर ग्रिड विश्राम सदन में सबसे अधिक 281 बेड हैं।

एम्स प्रशासन ने दस जनवरी को एक आदेश जारी कर 29 फरवरी को एक आनलाइन डैश जारी करने का निर्देश दिया था। इसके तहत सभी धर्मशाला के कमरों व बेड की स्थिति वास्तविक समय में अपडेट करने का निर्देश दिया था।

तब कहा गया था कि अस्पताल के धर्मशालाओं में बेड खाली होने के बावजूद कुछ मरीज वहां नहीं जाते। इसके मद्देनजर डैशबोर्ड शुरू करने की बात कही गई थी। इसी क्रम में अस्पताल प्रशासन ने आनलाइन डैशबोर्ड की सुविधा शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें -  

Delhi News: दिल्ली सरकार ने दो अधिकारियों को जबरन किया रिटायर, मुख्य सचिव ने की कार्रवाई

Delhi Politics: जेल में ही रहेंगे मनीष सिसोदिया, दिल्ली की कोर्ट ने फिर बढ़ाई न्यायिक हिरासत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर