Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मरीजों के लिए बड़ी खबर, अब AIIMS में डैशबोर्ड पर ऑनलाइन मिलेगी इलाज से जुड़ी जानकारी

एम्स ने ई-अस्पताल डैशबोर्ड जारी किया है। इस डैशबोर्ड पर ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) आइपीडी (इन पेशेंट डिपार्टमेंट) में देखे गए मरीज लैब जांच और एक्सरे अल्ट्रासाउंट सीटी स्कैन एमआरआई जैसे रेडियोलाजी जांच के लिए समय देने वाले मरीजों की जानकारी हर रोज अपडेट होगी। एम्स इस तरह का ई-अस्पताल डैशबोर्ड जारी करने वाला दिल्ली का पहला अस्पताल है। इसका मकसद एम्स के कामकाज में पारदर्शिता लाना है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 24 Jun 2024 12:43 AM (IST)
Hero Image
अब AIIMS में डैशबोर्ड पर ऑनलाइन मिलेगी इलाज से जुड़ी जानकारी

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। एम्स ने ई-अस्पताल डैशबोर्ड जारी किया है। इस डैशबोर्ड पर ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट), आइपीडी (इन पेशेंट डिपार्टमेंट) में देखे गए मरीज, लैब जांच और एक्सरे, अल्ट्रासाउंट, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसे रेडियोलाजी जांच के लिए समय देने वाले मरीजों की जानकारी हर रोज अपडेट होगी। एम्स इस तरह का ई-अस्पताल डैशबोर्ड जारी करने वाला दिल्ली का पहला अस्पताल है। इसका मकसद एम्स के कामकाज में पारदर्शिता लाना है। ताकि लोगों को एम्स में इलाज व जांच से संबंधित जानकारी मिल सके और अस्पताल पहुंचने से पहले यह जान सकेंगे कि अस्पताल में किस कदर भीड़ है। लेकिन एम्स ने अभी इस डैशबोर्ड को आधी अधूरी तैयारी के साथ ही जारी किया है।

अभी इस डैशबोर्ड पर अस्पताल में खाली बेड, प्रतिदिन होने वाली सीटी स्कैन, एमआरआई इत्यादि रेडियोलाजी जांच व रेडियोथेरेपी की वेटिंग की जानकारी इस ई-अस्पताल डैशबोर्ड पर जारी नहीं की जा रही है। यह जानकारी उपलब्ध होने पर इस पहल का मरीजों को अधिकतम फायदा मिल जाएगा। अभी ई-अस्पताल डैशबोर्ड पर एक दिन पहले ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे मरीजों, अस्पताल में भर्ती किए गए मरीजों व एम्स के किस लैब में कितने सैंपल की जांच हुई यह जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार को प्रत्येक दिन 13 हजार से अधिक मरीज ओपीडी में पहुंचते हैं। 21 जून को ओपीडी में 13,044 हजार मरीज देखे गए और अस्पताल में 1,128 मरीज भर्ती हुए। 15 हजार से अधिक मरीजों के सैंपल लेकर एक लाख 61 हजार 280 तरह की जांचें की गईं। 22 जून को शनिवार के दिन मध्यावकाश होने के कारण ओपीडी में मरीजों की संख्या कम रही। शनिवार को ओपीडी में 7,845 हजार मरीज देखे गए और 806 मरीज भर्ती हुए। इस डैशबोर्ड पर हर विभाग की ओपीडी, आइपीडी में पहुंचने वाले मरीजों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

एम्स में दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों से मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। भीड़ अधिक होने से मरीजों को जल्दी अस्पताल में दाखिला नहीं मिल पाता। इस वजह से इलाज व जांच में वेटिंग बड़ी समस्या है। इस वजह से एम्स पर अक्सर सवाल उठाए जाते हैं। इसके मद्देनजर एम्स प्रशासन ने ऑनलाइन डैशबोर्ड जारी करने की पहल की थी। प्रयोग के तौर पर करीब डेढ़ वर्ष पहले इमरजेंसी व ट्रामा सेंटर का डैशबोर्ड जारी किया गया था। जिस पर एम्स की इमरजेंसी व ट्रामा सेंटर में उपलब्ध बेड, वेटिंग व खाली बेड की भी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

एम्स प्रशासन ने अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, एमआरआई जैसे रेडियोलाजी जांच व वेटिंग का डाटा डैशबोर्ड बनाकर ऑनलाइन जारी करने का निर्देश दिया था। इसके अलावा कैंसर सेंटर के रेडियोथेरेपी विभाग को यह निर्देश भी दिया था कि एम्स में प्रतिदिन कितने मरीजों की रेडियोथेरेपी हुई और कितने मरीज वेटिंग में हैं यह भी डैशबोर्ड पर ऑनलाइन जारी करे। लेकिन डैशबोर्ड पर अभी पूरी जानकारी अपलोड नहीं की जा रही है। इस बाबत पूछने पर एम्स प्रशासन ने अधिकारिक तौर पर कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन संस्थान के एक वरिष्ठ डाक्टर ने बताया कि आगे चलकर खाली बेड व वेटिंग की जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

एम्स के ई-अस्पताल डैशबोर्ड के अनुसार पिछले दो दिन में इलाज व जांच के आंकड़े

एम्स 21 जून - 22 जून

ओपीडी- 13,044- 7,845

अस्पताल में भर्ती- 1,128- 806

अस्पताल से छुट्टी- 1,049- 1,017

इमरजेंसी मेंं मरीज- 504- 484

लिए गए सैंपल- 15,236- 11,626

कुल जांच- 1,61,280- 1,25,706

रेडियोलाजी जांच सिड्यूल- 2,520- 1,692

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें