Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2023 : योग करके चार वर्ष में थाइराइड रोग को भगाया दूर, दवा और दर्द से मिला छुटकारा

International Yoga Day 2023 नीलम ने बताया कि वह पिछले दस वर्षों से योग कर रही हैं लेकिन थाइराइड को कम करने के लिए उन्होंने चार वर्ष पहले अपनी दिनचर्या में उज्जायी उष्ट्रासन और सिंहासन को शामिल किया। जिसका उन्हें लाभ मिला।

By Ritu RanaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 19 Jun 2023 10:01 AM (IST)
Hero Image
International Yoga Day 2023: योग करके चार वर्ष में थाइराइड रोग को भगाया दूर

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। योग शरीर को स्वस्थ बनाकर कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। अगर योग को हम अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें, तो बिना दवा के भी ब्लड प्रेशर, थाइराइड, सर्वाइकल जैसे रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं।

इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हैं बलबीर नगर निवासी 49 वर्षीय नीलम त्यागी। नीलम जितना शरीर के बाहर से दिखने में स्वस्थ लगती हैं, उतनी ही स्वस्थ अंदर से भी हैं।

ऐसा उन्होंने केवल योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर किया है। इन्होंने योग से अपने चार वर्ष पुराने थाइराइड रोग को दूर भगाया है। अब पड़ोस में रहने वाले लोगों और रिश्तेदारों को भी योग अपनाकर रोगों से मुक्त होने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

अच्छी दिनचर्या और स्वस्थ जीवन शैली को बनाया ताकत

नीलम का मानना है कि एक अच्छी दिनचर्या और स्वस्थ जीवन शैली आपको किसी भी बीमारी से ठीक कर सकती है, जीवनभर दवा खाना का समाधान नहीं है। इसलिए उन्होंने योग अपनाया है।

नीलम ने बताया कि योग से चार वर्ष के अंदर ही उनका थाइराइड छह से शून्य पर पहुंच गया। जबकि अधिकतर लोगों को जीवनभर दवा के सहारे रहना पड़ता है और शरीर में दर्द भी बहुत रहता है।

नीलम ने बताया कि थाइराइ़ड होने के बाद वह लगातार दवा खा रही थी, लेकिन उनका थाइराइड कम नहीं हुआ। लेकिन मई में उन्होंने जब जांच कराई तो उनका थाइराइड शून्य पहुंच गया।

ऐसा केवल योग से हुआ है। नीलम ने बताया कि वह पिछले दस वर्षों से योग कर रही हैं, लेकिन थाइराइड को कम करने के लिए उन्होंने चार वर्ष पहले अपनी दिनचर्या में उज्जायी, उष्ट्रासन और सिंहासन को शामिल किया। जिसका उन्हें लाभ मिला।

10 से 15 बार किया सभी आसन का अभ्यास

उन्होंने प्रतिदिन सुबह पांच से छह बजे तक सभी आसन का अभ्यास 10 से 15 बार किया। इससे शरीर का दर्द और तनाव भी खत्म हो गया।

उन्होंने बताया कि अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन 10 से 15 बार इनका अभ्यास करे, तो थायराइड को कम करने में लाभ जरूर होगा। उनकी भाभी को भी हाल में थाइराइड हुआ है, उन्होंने उन्हें भी यही आसन करने की सलाह दी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें