Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender News 2023: AAP के लिए मिला-जुला रहा यह साल, दिग्गज नेताओं पर कसता रहा जांच एजेंसियों का शिकंजा

साल 2023 आम आदमी पार्टी (आप) के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहा। कई मौकों पर पार्टी के लिए यह साल खुशियों भरा रहा तो कई अवसर पर पार्टी के लिए बुरी खबर भी आई। हालांकि जांच एजेंसियां आप के नेताओं के पीछे पड़ी ही रही। कई नेता जेल गए तो कई से लगातार पूछताछ हो रही है। आइए जानते हैं आप के लिए यह साल कैसा रहा?

By Sonu SumanEdited By: Sonu SumanUpdated: Thu, 28 Dec 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
इस साल दिग्गज नेताओं पर कसता रहा जांच एजेंसियों का शिकंजा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 आम आदमी पार्टी (आप) के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहा। इस साल फरवरी में एमसीडी में आप की मेयर चुनी गईं। इसके कुछ दिन बाद ही कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में तत्कालीन डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया।

इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को कोर्ट से जमानत मिली, लेकिन अक्टूबर में ही शराब घोटाला मामले में संजय सिंह भी जेल पहुंच गए। अब अरविंद केजरीवाल से भी मामले में पूछताछ होनी है। 3 जनवरी 2024 को ईडी ने उन्हें समन भी किया है।

शैली ओबेरॉय बनीं मेयर

साल की शुरुआत आप के लिए अच्छी खबर यह रही कि शैली ओबेरॉय मेयर बन गई। करीब 15 साल के बीजेपी के कब्जे से आम आदमी पार्टी ने एमसीडी को मुक्त कर दिया। 250 में से 134 वार्डों पर आप को जबकि 104 वार्डों में बीजेपी को जीत हासिल हुई। हालांकि शैली ओबेरॉय को मेयर बनाने के लिए आप को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

राष्ट्रीय पार्टी बनी AAP

वहीं इस साल गुजरात चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई। हालांकि दिल्ली में आप के नेता पूरे साल जांच की आंच में झुलसते नजर आए। आइए जानते हैं आप के उन नेताओं के बारे में जिन पर जांच एजेंसियों की शिकंजा कसता गया। 

अरविंद केजरीवाल

कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई और ईडी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भी पीछे पड़ी है। सीबीआई ने सबसे पहले अप्रैल महीने में केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था। यहां पर उनसे 9 घंटे तक पूछताछ की गई थी। 16 अप्रैल के बाद ईडी ने उन्हें 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह नहीं गए। इसके बाद 2 नवंबर को भी बुलाया गया, लेकिन वह नहीं गए। 21 दिसंबर को फिर ईडी ने उन्हें समन भेजा, लेकिन वह एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुए। अब ईडी ने 3 जनवरी को फिर से उन्हें पेश होने को कहा है।

मनीष सिसोदिया

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने 26 फरवरी को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था। इसके बाद 10 मार्च को ईडी ने जेल से उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले सीबीआई उनके घर, ऑफिस, बैंक और उनके गांव में तलाशी ले चुकी थी। बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई और ईडी ने सिसोदिया को आरोपी बनाया है। सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधी कानून और ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत मामला दर्ज किया है।

सत्येंद्र जैन

आम आदमी पार्टी के लिए इस साल राहत की बात यह रही कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे सत्येंद्र जैन को 26 मई को कोर्ट से जमानत मिल गई। उन्हें पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। जांच एजेंसियों के आरोप हैं कि सत्येंद्र जैन ने 14 फरवरी 2015 से 31 मई 2017 तक कई लोगों के नाम पर चल संपत्तियां खरीदी थीं। इसका वे संतोषजनक हिसाब नहीं दे सके थे। फिलहाल सत्येंद्र जैन 8 जनवरी 2924 तक चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत में बाहर हैं। कोर्ट ने उनके लिए मीडिया से बात न करने और न ही बिना अनुमति के दिल्ली छोड़ने सहित कई शर्तें लगाई हुई है।

संजय सिंह

शराब घोटाला मामले में संजय सिंह का नाम पहली बार दिसंबर 2022 में सामने आया था। तब ईडी ने आरोपपत्र में कारोबारी दिनेश अरोड़ा के बयान के हिस्से के रूप में आप नेता के नाम का उल्लेख किया गया था। एजेंसी ने दावा किया कि दिनेश अरोड़ा ने उन्हें बताया कि वह शुरू में संजय सिंह से मिले थे, जिनके जरिए वह बाद में एक रेस्तरां में एक पार्टी के दौरान मनीष सिसोदिया से मिले। इसके बाद ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया। 4 अक्टूबर 2023 को ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

ये भी पढे़ं- Year Ender News 2023: कब-कब 'बदनाम' हुई दिल्ली मेट्रो, इन घटनाओं को देख लोग बोल बैठे थे OMG

इन विधायकों पर गिर चुकी है गाज

अमानतुल्लाह खान

दिल्ली एंटी करप्शन ब्यूरो ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान को 16 सितंबर 2022 को दिल्ली वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था। उन्हें 28 सितंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया। 

सोमनाथ भारती 

आप सरकार में मंत्री रहे सोमनाथ भारती को भी कई तरह के विवादों में फंसने के कारण इस्तीफा देना पड़ा था। जनवरी 2021 में उत्तर प्रदेश के दौरे पर उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। उनका घरेलू विवाद भी मीडिया की सुर्खियां बना रहा था। 

ये भी पढ़ें- Year Ender 2023: साल के पहले दिन ही इस दर्दनाक कांड से दहली थी दिल्ली, रूह कंपाने वाले ये थे राजधानी के पांच मर्डर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें