Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISIS Terrorist: बड़ी साजिश नाकाम, ब्रेनवाश कर मुस्लिम युवाओं को जिहादी बनाने में जुटा था रिजवान; खतरनाक थे इरादे

ISIS Terrorist भारत में मुस्लिम युवाओं का ब्रेनवाश कर जिहादी बनाने की साजिश को दिल्ली पुलिस ने नाकाम कर दिया है। 15 अगस्त से पहले पुलिस ने आईएसआईएस आतंकी रिजवान अली को गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला कि ये भारत में आतंकियों का बड़ा संगठन खड़ा करना चाहते थे। इस मॉड्यूल के अधिकतर सक्रिय आतंकी गिरफ्तार हो चुके हैं।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
आईएसआईएस (ISIS) आतंकी रिजवान अली। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस (ISIS) आतंकी रिजवान अली फरार रहते हुए स्लीपर सेल बनकर मुस्लिम युवाओं का ब्रेनवाश कर उन्हें जिहादी बनाने व आईएसआईएस के लिए भर्ती करने में जुटा हुआ था।

आईएसआईएस के इस मॉड्यूल के अधिकतर सक्रिय आतंकियों के गिरफ्तार हो जाने पर रिजवान नए युवाओं की भर्ती कर मॉड्यूल को दोबारा खड़ा करने की कोशिश कर रहा था। इंडियन मुजाहिद्दीन के 50 से अधिक आतंकियाें को दबोचे जाने पर यह संगठन पूरी तरह से खत्म हो चुका है। जिसके बाद अब देश में आईएसआईएस तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है।

बेहद खतरनाक थे इरादे

इस मॉड्यूल के कई सदस्याें के पकड़े जाने व उनके ठिकाने से विस्फोटक बनाने के अलग-अलग उपकरण जिनमें प्लास्टिक ट्यूब, आयरन पाइप, अलग-अलग तरह के केमिकल और टाइमर, डेटोनेटर व दूसरे डिवाइस बरामद होने से पता चलता है कि इनके इरादे भी बेहद खतरनाक थे, लेकिन एनआईए, मुंबई एटीएस, गुजरात एटीएस व स्पेशल सेल ने एक के बाद कई आतंकियों को दबोच कर इनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। जिससे यह मॉड्यूल भी देश में कहीं भी अपने नापाक इरादों में कामयाब नहीं हो पाए हैं।

पिछले साल स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए शाहनवाज के पास से पिस्टल, कारतूस और बम बनाने के अलग-अलग लिटरेचर बरामद हुए थे। उसके पास 500 जीबी डाटा मिला था जिसमें पीडीएफ, वीडियो, फोटो और ऑडियो आदि शामिल थे। ये सब सीमा पार बैठे लश्कर के हैंडलर्स ने भेजे गए थे। जांच से पता चला था कि अलग-अलग एप के जरिए ये लोग आपस में बातचीत कर जानकारी जुटाते थे कि किस तरह के केमिकल का इस्तेमाल बम बनाने में किया जाए ताकि उससे अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाई जा सके।

यह भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, ISIS आतंकी गिरफ्तार; NIA ने रखा था 3 लाख का इनाम

इनकी योजना ऐसे जगहों पर ब्लास्ट करने की थी, जहां बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगाें का जमावड़ा हो। गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ में पता चला था कि उन्होंने पश्चिम व दक्षिण भारत आदि राज्यों में अलग-अलग जगहों पर जाकर रेकी कर चुके थे।

ट्रेनिंग कैम्प बनाकर रहते थे ये लोग

वहीं, पश्चिमी घाट यानी गुजरात से लेकर केरल तक इन्होंने अपना ठिकाना बनाने की कोशिश की थी। कई जगहों पर जंगलों में इन्होंने हफ्ते भी बिताए थे। वहां ये लोग ट्रेनिंग कैम्प बनाकर रहते थे। गुजरात व अहमदाबाद में भी कई जगहों पर उन लोगों ने रेकी की थी। जंगलों में कई जगहों पर इन्होंने बम ब्लास्ट कर उसकी तीव्रता जांचने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें- कौन है ISIS मॉड्यूल का आतंकी रिजवान? 15 अगस्त से पहले गिरफ्तार, खौफनाक इरादे लेकर पहुंचा था दिल्ली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर