Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास से युद्ध के बीच भारतीयों से इस तरह भावनात्मक संवाद बढ़ा रहा इजरायल, जानिए इस लड़की की कहानी

Israel-Palestine War अब तक का सबसे भीषण आतंकी हमले का सामना करते और उसका मुंहतोड़ जवाब देते इजरायल के साथ भारत पूरी एकजुटता से खड़ा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस बर्बर आतंकी हमले की आलोचना करते हुए इजरायल के साथ भारत की प्रतिबद्धता जताई है। मंगलवार को भी इस संबंध में पीएम मोदी की इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर बातचीत हुई थी।

By Nimish HemantEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 11 Oct 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
इजरायल दूतावास द्वारा इस तरह हिंदी में भारतीयों को हमास आतंकी हमले को लेकर दी जा रही है जानकारी।

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। अब तक का सबसे भीषण आतंकी हमले का सामना करते और उसका मुंहतोड़ जवाब देते इजरायल के साथ भारत पूरी एकजुटता से खड़ा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस बर्बर आतंकी हमले की आलोचना करते हुए इजरायल के साथ भारत की प्रतिबद्धता जताई है।

मंगलवार को भी इस संबंध में पीएम मोदी की इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर बातचीत हुई थी, जिसमें उन्होंने नेतन्याहू को आश्वस्त किया है कि हमास आतंकियों के हमले के बाद उपजी स्थिति में भारत की जनता इजरायल के साथ है।

इसी तरह देश के लोग भी इजरायल में शांति की कामना करते हुए कह रहे हैं कि इजरायल उनके दिल में बसता है। इस बीच, भारतीयों से भावनात्मक संवाद बनाने के लिए इजरायली दूतावास भी विशेष प्रयास कर रहा है।

इजरायली दूतावास ने हिंदी में किया पोस्ट

सोशल साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने अकाउंट से इजरायल दूतावास द्वारा अपने देश की मौजूदा स्थिति के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी दी जा रही है। साथ ही हिंदी में ही भारत के लोगों की ओर से मिल रहे अटूट प्यार और समर्थन के लिए आभार जता रहा है।

हमास के हमले के बाद से हिंदी में किए कई पोस्ट

सात अक्टूबर से लेकर अब तक उसने हिंदी में कई पोस्ट किए हैं, जिसमें इजरायल में अचानक हुए हमास के हमले, हमले में मारे गए इजरायल के लोगों की संख्या की जानकारी दी जा रही है। इसी तरह हमास के आतंकियों के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियान के बारे में भी लगातार जानकारी साझा की जा रही है।

और क्या लिखा?

उसकी यह कोशिश काफी काम आ रही है और लोग उसे खूब देख, पढ़ और प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जैसे सात अक्टूबर को किए गए पोस्ट ''आज सुबह से पूरे इजरायल के रिहायशी इलाकों पर राकेट हमले हो रहे हैं। सशस्त्र हमास आतंकी सड़कों पर गश्त कर रहे हैं और निर्दोष इजराइली नागरिकों की हत्या करने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्होंने खुद को अपने घरों में बंद कर लिया है। हम युद्धरत हैं।''

ये भी पढ़ें- Hamas-Israel War: युद्ध के बीच केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, दिल्ली में इजराइल और फिलिस्तीन के...

इस वीडियो आधारित ट्वीट को 193 हजार लोगों ने देखा है। जबकि इस ट्वीट को 6,668 लोगों ने लाइक तथा 2,361 लोगों ने रिपोस्ट किया है। इसी तरह ''हम सभी भारतीयों को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं'' को 698 हजार लोगों ने देखा है। जबकि 30.7 हजार लोगों ने लाइक तथा 6,529 लोगों ने रिपोस्ट किया है। वहीं, 1,531 लोगों ने प्रतिक्रिया दी है।

ये भी पढ़ें- Delhi: कंधा टकराने पर नाबालिगों के सिर पर हुआ खून सवार, बच्चा समेत चार लोगों को चाकू मारकर किया लहूलुहान