Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: अब हवा से बनेगा शुद्ध पानी, इजरायल के वैज्ञानिकों ने तैयार की मशीन; इतनी होगी कीमत

बढ़ रही जनसंख्या को शुद्ध जल उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है। इस जरूरत को पूरी करने के लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब हवा से पानी बनाने की मशीन भी उपलब्ध हो गई है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Thu, 04 Aug 2022 09:38 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अब हवा से बनेगा शुद्ध पानी, इजरायल के विज्ञानियों ने तैयार की है यह मशीन

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। बढ़ रही जनसंख्या को शुद्ध जल उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है। इस जरूरत को पूरी करने के लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब हवा से पानी बनाने की मशीन भी उपलब्ध हो गई है।

घर, कार्यालय सहित अन्य स्थानों पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एवरीथिंग अबाउट वाटर एक्सपो-2022 में इजरायल की कंपनी द्वारा बनाई गई यह मशीन आकर्षण का केंद्र है। जरूरत के अनुसार यह प्रतिदिन 30 लीटर से लेकर छह हजार लीटर तक पानी बना सकती है।

ये भी पढ़ें- Delhi Riots: CAA-NRC के खिलाफ शाहीन बाग का आंदोलन दादी-नानी का नहीं बल्कि शरजील इमाम का आयोजन था- दिल्ली पुलिस

हवा में मौजूद आद्रता से बनेगा पानी

हवा में मौजूद आर्द्रता से पानी बनाया जाता है। इस मशीन की सहायता से हवा से आर्द्रता निकालने से जो पानी बनता है, उसे फिल्टर कर पीने लायक बनाया जाता है। दावा किया जाता है कि इससे तैयार पानी शुद्धता के पैामाने पर पूरी तरह खरा उतरता है।

भारतीय कंपनी के साथ की गई साझेदारी

इजरायल की वाटर जेन कंपनी ने इसे तैयार किया है। भारत में इसे उपलब्ध कराने के लिए एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के साथ साझेदारी की गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi: IGI एयरपोर्ट से पकड़े गए चार बांग्लादेशियों के बारे में चौंकाने वाला खुलासा, भारत में अवैध रूप से घुसकर करने वाले थे ये काम

ऐसे काम करती है मशीन

इस मशीन का रखरखाव भी आसान है। प्लग एंड प्ले तकनीक पर यह काम करती है। घर या किसी भी स्थान पर इसे सामान्य बिजली आपूर्ति के साथ या सोलर पैनल के साथ जोड़कर इस्तेमाल किया जा सकता है। अलग से किसी तरह की पाइप लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

कंपनी के प्रतिनिधियों का कहना है कि शुद्ध पेयजल उपलब्धता बड़ी समस्या है। इस स्थिति में यह मशीन घर व कार्यालय के साथ ही स्कूल, कालेज, अस्पताल, आवासीय परिसर या गांव के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

कई देशों में इस्तेमाल होता है मशीन का

इजरायल के साथ ही अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, चीन, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया सहित 80 देशों में इसका इस्तेमाल हो रहा है। भारत में अभी केरल में इस मशीन का उपयोग किया जा रहा है। भारत में जल्द ही इसका उत्पादन भी शुरू हो जाएगा। क्षमता के अनुसार लगभग ढाई लाख रुपये से लेकर डेढ़ करोड़ रुपये तक इसकी कीमत है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर