Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RML Hospital में मरीजों को ओपीडी पंजीकरण और नि:शुल्क दवाएं मिलने में होगी आसानी

अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान एवं आरएमएल अस्पताल में शुक्रवार को नया ओपीडी पंजीकरण हाल और नई फार्मेसी की शुरुआत हुई। नया ओपीडी हॉल खुलने से अस्पताल में ओपीडी पंजीकरण के काउंटर ढाई गुना और निशुल्क फार्मेसी के काउंटर दोगुने हो गए हैं। इसलिए अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को ओपीडी पंजीकरण कराना आसान होगा। इससे उन्हें काफी सहूलियतें होगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 18 Jul 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
आरएमएल अस्पताल में शुक्रवार को नया ओपीडी पंजीकरण हाल और नई फार्मेसी की शुरुआत।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान एवं आरएमएल अस्पताल में शुक्रवार को नया ओपीडी पंजीकरण हॉल और नई फार्मेसी की शुरुआत की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने इसका शुभारंभ किया।

नया ओपीडी हॉल खुलने से अस्पताल में ओपीडी पंजीकरण के काउंटर ढाई गुना और नि:शुल्क फार्मेसी के काउंटर दोगुने हो गए हैं। इसलिए अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को ओपीडी पंजीकरण कराना आसान होगा। साथ ही डॉक्टर से दिखाने के बाद निःशुल्क फार्मेसी से दवाएं भी आसान से उपलब्ध होगी।

आरएमएल में रोज पहुंचते हैं 8 हजार मरीज 

आरएमएल अस्पताल दिल्ली में एम्स और सफदरजंग अस्पताल के बाद तीसरा सबसे व्यस्त अस्पताल है। इस अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन करीब आठ हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। मरीजों के ओपीडी पंजीकरण की व्यवस्था भी पहले ओपीडी ब्लॉक में ही थी।

जहां जगह कम होने से सिर्फ नौ ओपीडी पंजीकरण काउंटर थे। इस वजह से मरीजों को ओपीडी पंजीकरण कराने में परेशानी होती थी। उन्हें देर तक लाइन में इंतजार करना पड़ता था। इसके मद्देनजर अस्पताल में ओपीडी ब्लॉक के नजदीक पोर्टा केबिन का नया ओपीडी पंजीकरण हाल बनाया गया है। जिसमें 23 काउंटर बनाए गए हैं।

ओपीडी में सेंट्रलाइज एयर कंडिशन की सुविधा

यह ओपीडी पंजीकरण हॉल में सेंट्रलाइज एयर कंडिशन की सुविधा है, इसलिए मरीजों को ओपीडी पंजीकरण के लिए लाइन में लगने पर गर्मी महसूस नहीं होगी। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि ओपीडी पंजीकरण के लिए मरीजों को अधिकतम 10-12 मिनट समय लगेगा। इसके अलावा पहले अस्पताल की फार्मेसी में सिर्फ पांच काउंटर थे। इस वजह से मरीजों को दवा के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ता था। इसके मद्देनजर अस्पताल के ट्रामा सेंटर के नजदीक नई फार्मेसी बनाई गई है, जिसमें दस काउंटर है। इसमें भी सेंट्रलाइज एयर कंडिशन की सुविधा है।

बढ़ाए जाएंगे कर्मचारी

नया ओपीडी पंजीकरण हॉल व नई फार्मेसी का शुभारंभ तो हो गया लेकिन इसके संचालन के लिए कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि कर्मचारी बढ़ाए जाएंगे और अगले कुछ दिनों में ओपीडी पंजीकरण हाल के सभी काउंटर संचालित होने लगेंगे। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला के अनुसार मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए तीन वेटिंग एरिया भी शुरू किया गया है। इसके अलावा मेडिकल के छात्रों की पढ़ाई के लिए कमरे का भी शुभारंभ किया गया, जहां 106 छात्र बैठ सकेंगे।

यह भी पढ़ें- GTB Hospital Firing: अस्पताल में गोलीबारी पर NHRC सख्त, स्वास्थ्य मंत्रालय, दिल्ली सरकार और पुलिस को नोटिस जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर