Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran Film Festival 2023: जागरण फिल्म फेस्टिवल आज से, दुनियाभर की श्रेष्ठ फिल्मों का होगा प्रदर्शन

Jagran Film Festival 2023 दुनिया के सबसे बड़े घुमंतू फिल्म फेस्टिवल जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) का गुरुवार से आरंभ हो रहा है। जेएफएफ का औपचारिक उद्घाटन सिरी फोर्ट आडिटोरियम में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर करेंगे। चार दिनों के इस आयोजन में देश-दुनिया की 70 श्रेष्ठ फिल्मों का प्रदर्शन होगा। इनमें 36 भारतीय और 34 विदेशी फिल्में हैं।

By Abhishek TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 03 Aug 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
Jagran Film Festival 2023: जागरण फिल्म फेस्टिवल आज से, दुनियाभर की श्रेष्ठ फिल्मों का होगा प्रदर्शन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Jagran Film Festival 2023 : दुनिया के सबसे बड़े घुमंतू फिल्म फेस्टिवल, जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) का गुरुवार से आरंभ हो रहा है। जेएफएफ का औपचारिक उद्घाटन सिरी फोर्ट आडिटोरियम में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर करेंगे।

चार दिनों के इस आयोजन में देश-दुनिया की 70 श्रेष्ठ फिल्मों का प्रदर्शन होगा। इनमें 36 भारतीय और 34 विदेशी फिल्में हैं। जेएफएफ के दिल्ली चैप्टर में अभिनेत्री काजोल, नुसरत भरूचा, प्रख्यात अभिनेता अनुपम खेर, आदिल हुसैन, सनी देओल, ईशान खट्टर, निर्देशक राहुल रवैल, बोनी कपूर और शोमैन सुभाष घई जैसे दिग्गज उपस्थित रहेंगे।

काजोल से भारतीय सिनेमा में महिला शक्ति पर बात होगी, जिसमें तीन दशकों में हिंदी फिल्मों में महिलाओं के चित्रण और उसमें आए बदलाव पर चर्चा होगी। अनुपम खेर भारतीय फिल्म जगत का एक ऐसा सितारा हैं, जो पिछले साढ़े तीन दशक से अधिक समय से फिल्माकाश पर चमक रहे हैं। उनसे उनकी अब तक की फिल्म यात्रा और आगे की योजनाओं पर बात होगी।

अनुपम खेर की फिल्म 'द सिग्नेचर' होगी ओपनिंग फिल्म 

अनुपम खेर की फिल्म द सिग्नेचर ओपनिंग फिल्म होगी। ये फिल्म सबसे पहले जेएफएफ में दिखाई जा रही है और उसके बाद सिनेमाघरों में इसका प्रदर्शन होगा। ईरान के प्रसिद्ध फिल्मकार माजिद मजीदी के साथ वैश्विक सिनेमा पर चर्चा होगी।

मशहूर लेखक जार्ज बर्नाड शा ने कहा था कि सिनेमा लोगों के आचरण को प्रभावित करता है, लेकिन वे इस बात को नहीं मानते थे कि युवा वर्ग पर फिल्मों का दुष्प्रभाव पड़ता है। वे फिल्मों के सकारात्मक पक्ष को उभारे जाने के पक्षघर थे। यही काम जेएफएफ कर रहा है।

पिछले एक दशक से अधिक समय से अलग-अलग शहरों में जेएफएफ ने न केवल अच्छी फिल्मों का प्रदर्शन किया, बल्कि फिल्म संस्कृति को समृद्ध करने का भी कार्य किया। इसका एक सकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलता है।

यह अनायास नहीं है कि फिल्म प्रेमियों को जेएफएफ का इंतजार रहता है। जेएफएफ का कंट्री पार्टनर जार्जिया है। इस दौरान जार्जिया की कुछ उत्कृष्ट फिल्मों का भी प्रदर्शन होगा। फीचर फिल्मों के अलावा शार्ट फिल्में और वृत्तचित्रों का प्रदर्शन भी चार दिनों के दौरान किया जाएगा।

पहले दिन फुटप्रिंट्स आन वाटर का प्रीमियर होगा और मैक्सिको की फिल्म पिंक लगून का प्रदर्शन किया जाएगा। देश में फिल्म संस्कृति को समृद्ध करने के लिए दैनिक जागरण के इस आयोजन में अभिनय और अन्य विधाओं में रुचि रखने वालों के लिए विशेष कार्यक्रम होंगे।

इन कार्यक्रमों में अभिनय और फिल्म निर्माण की बारीकियों पर चर्चा होगी। जेएफएफ में इस बार 95 देशों और 65 भाषाओं की करीब तीन हजार प्रविष्टियां आई थीं। जूरी ने इन सभी फिल्मों को देखकर फेस्टिवल में प्रदर्शन के लिए चयनित किया।

रजनीगंधा व उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से तीन अगस्त से शुरू होने वाले जेएफएफ का आयोजन देशभर के 18 शहरों में किया जाएगा। दिल्ली से जेएफएफ का सफर शुरू होगा।

लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, गुरुग्राम, दरभंगा, सिलिगुड़ी, देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, रायपुर, रांची, इंदौर से होते हुए 15 अक्टूबर को जेएफएफ का मुंबई में समापन होगा। दिल्ली के अपने इस फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा के प्रेमियों के लिए सिनेमा का हर रंग होगा, तो चले आइए और सिरी फोर्ट में सिनेमा के इंद्रधनुषी रंगों का लुत्फ उठाइए।

ऐसे पहुंचें सिरी फोर्ट आडिटोरियम

यहां पहुंचने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन हौज खास व ग्रीन पार्क है। यहां मेट्रो से उतरकर खेल गांव मार्ग के सिरी फोर्ट इंस्टीट्यूशनल स्थित आडिटोरियम तक पहुंचा जा सकता है। वहीं, बस से भी यहां पहुंचा जा सकता है। बस से आने वालों को अगस्त क्रांति मार्ग से आडिटोरियम नजदीक पड़ेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर