Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अभिव्यक्ति के उत्सव 'संवादी' में गूंजा विचारों का संगीत

दैनिक जागरण के अभिव्यक्ति के उत्सव संवादी में 28 वक्ताओं ने 11 सत्रों में साहित्य सिनेमा कला आरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर बेबाकी से अपनी बात रखी। प्रसून जोशी आनंद नीलकंठन सिद्धांत चतुर्वेदी सहित कई हस्तियों ने शिरकत की। इस दौरान 65 युवक युवतियों ने मंच से कविताओं का पाठ भी किया। इनमें से पांच को प्रसून जोशी ने सम्मानित भी किया।

By ajay rai Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
डीयू के नॉर्थ कैंपस के सम्मेलन कक्ष में आयोजित दिल्ली दैनिक जागरण संवादी कार्यक्रम में उत्साहित छात्र-छात्राएं। चंद्र प्रकाश मिश्र

अजय राय, नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले समाचार पत्र दैनिक जागरण के अभिव्यक्ति के उत्सव संवादी को दिल्लीवालों ने खूब जिया।

जागरण संवादी में 28 वक्ताओं ने 11 सत्रों में साहित्य, सिनेमा, कला, आरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर वक्ताओं ने बेबाकी से आपनी बात रखी।

दो दिन तक विभिन्न आयामों से होता हुआ संवादी उत्सव को भविष्य के सितारों के साथ विराम दिया। दोनों दिन दिल्लीवासियों की भागीदारी ने संवादी को नया आयाम दिया।

दिल्ली विश्वविद्याल के कॉन्फ्रेंस सेंटर में दो दिन तक उत्सवी माहौल में जागरण संवादी अभिव्यक्ति का बड़ा मंच बना। दूसरे दिन के पहले सत्र में बेस्टसेलर लेखक अरविंद मंडलोई, सत्य व्यास व लक्ष्मण यादव साहित्य और उसकी भाषा को जन जुड़ाव के साथ रेखांकित किया।

जो साहित्य लोगों से जुड़ा होगा उसकी मांग भी बढ़ेगी

दैनिक जागरण के ''बेस्टसेलर'' के सितारों ने कहा कि जो साहित्य जन से जुड़ी होगी, उनके दिल को छुते हुए जीवन से गुजरेगी तो मांग भी बढ़ेगी। इसके बाद दूसरे सत्र में पौराणिक कथाओं पर लेखन से लोकप्रियता हासिल कर चुके लेखक आनंद नीलकंठन और उपन्यासकार कोरल दासगुप्ता के साथ गीतांजलि काला ने संवाद किया।

ब्लाकबस्टर फिल्म बाहुबली की कहानी लिखने वाले आनंद नीलकंठन ने पौराणिक कथाओं और उसके विरोधाभास पर चर्चा के साथ फिल्मों की सफलता के साथ जोड़ा। साथ ही उन्होंने अपने देवी देवताओं में से ही हीरो चुनने की अपील की।

दूसरे दिन के तीसरे सत्र में राधा कृष्ण के निश्छल प्रेम पर प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने अपने तरीके से पेश किया। इसी क्रम में उन्होंने भाषा को लेकर संजीदा रहने और फिल्मी संवाद या गानों में भौंड़ापन का विरोध किया।

उन्होंने कहा कि भाषा का सरलीकरण हो, लेकिन तुष्टीकरण किसी हाल में स्वीकार नहीं होना चाहिए। इस दौरान संवादी के मंच से करीब 65 युवाओं और युवतियों ने कविता पाठ किया और उसमें से पांच श्रेष्ठ कविता पाठ को दैनिक जागरण के संपादक मंडल ने चयन किया।

प्रसून जोशी ने युवक युवतियों को किया सम्मानित

इन पांचों युवाओं और युवतियों को प्रसून जोशी ने सम्मानित किया और भविष्य में लेखन के लिए प्रोत्साहित किया। चौथे सत्र में मंच पर भविष्य के सितारे उतरे... फिल्म गली ब्वॉय से चर्चित हुए अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी ने युवाओं को भविष्य की राह दिखाई।

उन्होंने भारतीय सिनेमा के चकाचौंध से अधिक खुद पर भरोसा रखने का मंत्र युवाओं के साथ साझा किया। सिद्धांत के साथ उनकी नई फिल्म युद्रा में अभिनेत्री मालविका मोहनन की भी खास मौजूदगी रही।

समापन सत्र में डीयू के दक्षिण परिसर के निदेशक प्रो श्रीप्रकाश सिंह ने हिंदी के प्रचार प्रसार में जागरण संवादी को महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में बताया। उन्होंने दैनिक जागरण के प्रयास की सराहना की।

उपराज्यपाल ने किया था उद्घाटन

इससे पहले गुरुवार को संवादी के उद्घाटन में दिल्ली उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए दैनिक जागरण के साथ हमेशा खड़े रहने की घोषणा की।

वहीं, प्रसिद्ध अभिनेत्री व सांसद कंगना रनौत, तीन बार के ग्रैमी आवार्ड विजेता व संगीतकार रिकी केज भी संवादी के मंच पर पहुंचे। इसके साथ ही दलित, संविधान और आरक्षण पर सार्थक चर्चा हुई और छात्र राजनीति और भारत पर चर्चा के लिए एबीवीपी, एनएसयूआइ और एआइएसएफ के छात्र नेताओं ने मौजूद रहकर छात्र राजनीति की भविष्य की तस्वीर पेश की।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर