Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली विश्वविद्यालय में 12-13 सितंबर को होगा अभिव्यक्ति का उत्सव 'जागरण संवादी', कंगना रनौत समेत कई सितारे होंगे शामिल

12 और 13 सितंबर को संवादी के मंच पर प्रसिद्ध अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत तीन बार ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संगीतकार रिकी केज अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिनेत्री मालविका मोहनन गीतकार और कवि प्रसून जोशी दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेश सिंह शामिल होंगे। जागरण संवादी के मंच पर छात्र राजनीति पर भी चर्चा का एक सत्र रखा गया है।

By Nimish Hemant Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के कॉन्फ्रेंस सेंटर में कार्यक्रम होगा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दैनिक जागरण के अपनी भाषा हिंदी को समृद्ध करने के अभियान 'हिंदी हैं हम' के अंतर्गत जागरण संवादी का आयोजन पहली बार दिल्ली में होने जा रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के कॉन्फ्रेंस सेंटर में दो दिनों तक दस सत्रों में पच्चीस से अधिक वक्ता विभिन्न विषयों पर मंथन करेंगे।

12 और 13 सितंबर  को संवादी के मंच पर प्रसिद्ध अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत, तीन बार ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संगीतकार रिकी केज, अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिनेत्री मालविका मोहनन, गीतकार और कवि प्रसून जोशी, दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो योगेश सिंह शामिल होंगे।

हिंदी उफन्यासों में भारत विषय पर कथाकार सच्चिदानंद जोशी, उर्मिला शिरीष और कुमद शर्मा से संवाद करेंगे वेदप्रकाश। संविधान और आरक्षण को लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है इस विषय़ पर मंथन करेंगे विवेक कुमार, समाजशास्त्री बदरी नारायण और प्रो श्योराज सिंह बेचैन।

छात्र राजनीति पर भी होगी चर्चा

दिल्ली विश्वविद्यालय में जागरण संवादी के मंच पर छात्र राजनीति पर भी चर्चा का एक सत्र रखा गया है जिसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के याज्ञवल्क्य शुक्ल, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के आशीष लांबा और एआईएसएफ से अभिज्ञान शामिल होंगे।

हिंदी साहित्य के अलावा अंग्रेजी में लिखे जा रहे उपन्यासों पर भी चर्चा होगी जिसमें उपन्यासकार आनंद नीलकंठन और कोरल दासगुप्ता शामिल होंगी। आनंद नीलकंठन के उपन्यास द राइज आफ शिवगामी पर बाहुबली फिल्म बनी है। आनंद ने कई फिल्मों और टेलीविजन सीरियल के लिए लेखन किया है।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना करेंगे समापन

दो दिनों तक चलने वाले जागरण संवादी का समापन दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना करेंगे। जागरण संवादी इसके पहले लखनऊ, पटना, गोऱखपुर, कानपुर और प्रयागराज में आयोजित हो चुका है। जागरण संवादी अपनी तरह का अनूठा मंच है जिसमें अभिव्यक्ति से जुड़े लोग भाग लेते हैं।

हिंदी हैं हम दैनिक जागरण का अपनी भाषा हिंदी को समृद्ध करने का ऐसा अभियान है जिसके अंतर्गत कई उपक्रम चलाए जाते हैं, जिनमें जागरण ज्ञानवृत्ति, जागरण सान्निध्य, जागरण वार्तालाप और जागरण हिंदी बेस्टसेलर प्रमुख हैं।