Move to Jagran APP

कोविड-19 वायरस खत्म करेगा सौरऊर्जा चलित 'डिसइंफेक्शन टनल', जामिया ने ईजाद की तकनीक

Delhi Coronavirus cases यह सौर उपकरण पीवी मॉड्यूल चार्ज रेगुलेटर इन्वर्टर और बैट्री से लैस होगा। दो इलेक्ट्रोलाइटिक जनरेटर एक दूसरे के साथ जुड़े रहेंगे। जामिया पदाधिकारियों ने बताया कि यह बहुत ही सरल इकोफ्रेंडली नॉन टॉक्सिक उपकरण है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sat, 05 Dec 2020 07:03 AM (IST)
Hero Image
यह सौर उपकरण पीवी मॉड्यूल, चार्ज रेगुलेटर, इन्वर्टर और बैट्री से लैस होगा।
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में बाजारों में उमड़ती भीड़, सार्वजनिक स्थलों पर लोगों का जमावड़ा, रैलियों एवं प्रदर्शनों का सिलसिला चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसे में जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा विकसित डिसइंफेक्शन टनल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कारगर साबित हो सकता है। गलियारे की भांति इसका प्रयोग किया जा सकेगा। गलियारे के अंदर से गुजरते समय कीटाणुनाशक फुहार वायरस का खात्मा करेगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होना है।

भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय के आधिकारिक पत्रिका में इस तकनीक पर आलेख प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की पहल

जामिया प्रशासन ने बताया कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग प्रमुख मोहम्मद इमरान खान और सहायक प्रोफेसर डॉ ओसामा खान ने संयुक्त रूप से सौर ऊर्जा संचालित रोगाणुनाशक प्रणाली ( सोलर पावर सेल्फ जेनरेटिंग डिसइंफेक्शन सिस्टम) विकसित किया है।

इस तरह करेगा काम

यह सौर उपकरण पीवी मॉड्यूल, चार्ज रेगुलेटर, इन्वर्टर और बैट्री से लैस होगा। दो इलेक्ट्रोलाइटिक जनरेटर एक दूसरे के साथ जुड़े रहेंगे। जामिया पदाधिकारियों ने बताया कि यह बहुत ही सरल, इकोफ्रेंडली, नॉन टॉक्सिक उपकरण है। इसमें किसी तरह की जटिलता नहीं है। इसे संचालित करने के लिए थोड़ी मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है और दूसरी रोगाणुनाशक प्रणालियों की तुलना में अपने आप में समग्र और कम लागत वाली प्रणाली है। इसे एक गलियारे की तरह प्रयोग किया जाएगा। जहां बड़े पैमाने पर लोग एकत्र होते हैं। इस उपकरण को उस सभा स्थल के प्रवेश द्वार पर लगा दिया जाएगा।

इन जगहों पर होगी प्रभावी

चूंकि यह सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होगी। इसलिए बिजली की किल्लत वाले इलाकों के लिए काफी प्रभावी होगी। जामिया प्रशासन ने बताया कि इस तकनीक को ईजाद करने का मुख्य उद्देश्य, भीड़-भाड़ वाली जगहों, सार्वजनिक या दूर-दराज़ के इलाकों में सौर ऊर्जा से चलने वाले इस ‘सेल्फ जेनरेटिंग डिसइंफेक्शन टनल सिस्टम‘ के जरिए कोविड -19 या अन्य संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकना है। बैंक, शापिंग मॉल्स, अस्पतालों, मैरिज हॉल, पार्टी हॉल, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों, मंदिरों, कॉलेजों आदि में सौर ऊर्जा से चलने वाली यह प्रणाली काफी कारगर साबित होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।