Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: जनकपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन कॉरिडोर को मिल चुकी है हरी झंडी, अभी भी मेट्रो परिचालन का इंतजार

जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच बनकर तैयार भूमिगत कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने का इंतजार है। सीएमआरएस से हरी झंडी मिलने के बावजूद डीएमआरसी अभी तक परिचालन शुरू करने की तारीख घोषित नहीं कर पाया है। इस कॉरिडोर के शुरू होने से मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
फेज 4 के जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो परिचालन का अभी भी इंतजार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच बनकर तैयार भूमिगत कॉरिडोर पर इस माह तीन सप्ताह समय बीत जाने के बाद भी मेट्रो का परिचालन शुरू होना तो दूर डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) अब तक परिचालन शुरू करने की तारीख भी घोषित नहीं कर पाया है।

यह भी तब जब मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से मेट्रो का परिचालन शुरू करने की हरी झंडी काफी पहले मिल चुकी है। फिर भी इस कॉरिडोर पर अभी मेट्रो का परिचालन शुरू होने का इंतजार है। डीएमआरसी का कहना है कि जल्दी ही ढाई किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाएगा।

वर्तमान मजेंटा लाइन की विस्तार परियोजना

यह कॉरिडोर फेज चार में निर्माणाधीन करीब 29 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन का हिस्सा और यह वर्तमान मजेंटा लाइन की विस्तार परियोजना है। मौजूदा समय में मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच मेट्रो सेवा उपलब्ध है।

ढाई किलोमीटर का भूमिगत कॉरिडोर तैयार

जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच करीब ढाई किलोमीटर का भूमिगत कॉरिडोर पूरी तरह तैयार है। इस भूमिगत कॉरिडोर पर मेट्रो का ट्रायल पूरा होने के बाद 30 जुलाई को सीएमआरएस ने सुरक्षा मानकों की जांच की थी। डीएमआरसी ने अगस्त में ही इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

30 अगस्त को परिचालन शुरू करने की दी स्वीकृति

डीएमआरसी के अनुसार सीएमआरएस ने 30 अगस्त को परिचालन शुरू करने के लिए फाइनल स्वीकृति दी थी। डीएमआरसी परिचालन शुरू करने में देरी का कोई खास कारण नहीं बता पा रहा है। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने से मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro App: दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब ऐप से करें रेलवे की भी टिकट बुक; पढ़ें डिटेल्स