Move to Jagran APP

JNU के प्रोफेसर मजहर आसिफ बने Jamia के कुलपति, आज संभालेंगे अपना कार्यभार

Jamia News जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के लिए नए कुलपति की घोषणा हो गई है। JNU के प्रोफेसर मजहर आसिफ इसकी जिम्मेदारी संभालेंगे। वह शुक्रवार को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे। आसिफ ने गुवाहटी विश्वविद्यालय में 1996 में पर्शियन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। जेएमआई में कुलपति का पद नवंबर 2023 के बाद से ही खाली पड़ा था।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
Delhi News: जामिया मिल्लिया इस्लामिया को मिला नया कुलपति। फाइल इंटरनेट
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) में नए कुलपति की नियुक्ति कर दी गई है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के भाषा अध्ययन केंद्र के प्रोफेसर मजहर आसिफ (JNU Professor Mazhar Asif) को राष्ट्रपति की ओर से 16वां कुलपति नियुक्त किया गया है।

उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। प्रो. आसिफ जेएनयू के छात्र भी रहे हैं और बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रहने वाले हैं। वह शुक्रवार को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।

2005 में बनाए गए थे एसोसिएट प्रोफेसर 

प्रो. मजहर आसिफ ने कहा कि उनका उद्देश्य विश्वविद्यालय की गरिमा को बनाए रखते हुए, उसे बुलंदियों पर ले जाना रहेगा। प्रो. आसिफ ने गुवाहटी विश्वविद्यालय में 1996 में पर्शियन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। 2005 में वह एसोसिएट प्रोफेसर बनाए गए थे।

2013 में उन्हें गुवाहटी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पद पर पदोन्नत हुए। 2017 में वह जेएनयू आ गए और तब से पर्शियन अध्ययन भाषा केंद्र में उर्दू के प्रोफेसर हैं। जेएनयू के पूर्व छात्र आसिफ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 की मसौदा समिति के सदस्य थे।

इन दोनों की कार्यकारी परिषदों के सदस्य के रूप में किया काम 

आसिफ ने जेएनयू (JNU) और मौलाना अबुल कलाम आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय दोनों की कार्यकारी परिषदों के सदस्य के रूप में कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान और राष्ट्रीय उर्दू भाषा संवर्धन परिषद जैसी राष्ट्रीय शिक्षा पहलों में भी नेतृत्वकारी भूमिकाएं निभाई हैं।

प्रो. आसिफ की फारसी, अंग्रेजी और असमिया में नौ पुस्तकें प्रकाशित हैं, जिनमें एक व्यापक फ़ारसी-असमिया-अंग्रेजी शब्दकोश भी शामिल है। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में 20 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं, जो अकादमिक प्रवचन में उनकी सक्रिय भागीदारी को दर्शाते हैं।

जेएमआई में कुलपति का पद नवंबर 2023 के बाद से था खाली

प्रो. मजहर आसिफ ने जेएनयू से परास्नातक और पीएचडी की है। जेएमआई (Jamia Millia Islamia) में कुलपति का पद नवंबर 2023 के बाद से खाली पड़ा हुआ था। प्रो. नजमा अख्तर के कार्यकाल के पद खाली हुआ था।

प्रो. मोहम्मद शकील को कार्यवाहक कुलपति किया नियुक्त

इसके बाद प्रो. इकबाल हुसैन को कार्यवाहक कुलपति बनाया गया था, लेकिन हाई कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा। फिर प्रो. मोहम्मद शकील को कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किया गया। तब से प्रो. शकील कार्यभार संभाल रहे थे।

यह भी पढ़ें: आ गया रिपोर्ट कार्ड: AAP के 62 विधायकों को पछाड़ BJP का ये MLA बना नंबर-1, सत्येंद्र और सिसोदिया का रिकॉर्ड खराब

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।